पूर्णिया: 15 दिवसीय संपर्क कार्यक्रम में प्रशिक्षुओं को दी गयी सीडी

प्रियांशु आनंद/पूर्णिया

पूर्णिया/बिहार:  कसबा प्रखंड संसाधन केंद्र (बीआरसी) कसबा में एनआईओएस के तहत आयोजित 15 दिवसीय व्यक्तिगत संपर्क कार्यक्रम के तहत 177 शिक्षक प्रशिक्षुओं के बीच प्रशिक्षण से जुड़ी सीडी दी गई है।  प्रशिक्षुओं को केंद्र समन्वयक मनीष कुमार राय ने बताया कि इस सीडी के माध्यम से आपलोगों को बेहतर मार्गदर्शन मिलेगा। उनके कई सवालों और शंकाओं का समाधान इस सीडी के माध्यम से हो जाएगा।

इस सीडी में प्रशिक्षण से जुड़ी सारी जानकारियां उपलब्ध है। चूंकि इस प्रशिक्षण में ऑनलाइन पद्धति का उपयोग ज्यादा हो रहा है। इसलिए अधिकांश प्रशिक्षुओं को कठिनाई भी हो रही है। सीडी देखने उपरांत उन्हें विशेष वस्तु को समझने में काफी सहूलियत होगी। पाठ्यक्रम से जुड़ी कई भ्रांतियां दूर होती है। समन्वयक ने बताया कि प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा संभवतः एक डेढ़ माह के बाद होनेवाली है इसलिए सभी प्रशिक्षु इस सीडी का शुरू से अंत तक एकाग्रचित्त होकर देख लें ताकि विषयों, असाइनमेंट, प्रायोगिक परीक्षा को लेकर वे अपनी अवधरणा पक्की कर लें।

ज्ञात हो कि नित दिन एनआईओएस को लेकर व्हाट्सएप पर कुछ न कुछ भ्रांतियां फैलाई जाती हैं जिससे प्रशिक्षु विचलित हो जाते हैं और इसका सीधा असर उनके अध्ययन पर पड़ता है। सीडी उनकी तमाम शंकाओं को दूर कर सकेगा। एनआईओएस ने राष्ट्रीय स्तर पर सभी भाषाओं में इस सीडी को तैयार किया है। जिसके लिए साधुवाद के पात्र हैं तथा उन्हें भी अपने प्रशिक्षुओं की चिंता है। कार्यक्रम में रिसोर्स पर्सन के रूप में रंजीत कुमार, आलोक कुमार, सुरेंद्र कुमार शर्मा आदि मौजूद थे।

Loading...