पूर्णिया में परीक्षा केंद्र पर जांच के दौरान छात्र बोला ‘जाने दीजिए न सर,रजनीगंधा और तुलसी है’

नीरज झा/पूर्णिया
पूर्णिया/बिहार:  सर जाने दीजिए न रजनीगंधा और तुलसी है। चौकिए मत ये बात किसी और ने नहीं परीक्षार्थी ने कहा। मामला बुधवार का है। जब पूर्णिया कॉलेज में परीक्षा भवन जाने से  पहले गेट पर जांच किया जा रहा था। सभी परीक्षार्थीयो को जांचने के बाद ही अंदर प्रवेश दिया जाता है। उसी दौरान बहुत से छात्रों का जेब फूला दिखा। फिर क्या था जांच कर्मी ने पूछा क्या है पॉकेट में, परीक्षार्थी ने कहा रजनीगंधा और तुलसी। यही हाल कमोवेस 10-15 छात्रों का था। जांचकर्मी ने सभी के पॉकेज से गुटखा निकाल कर फेंकने को कहा। उसी दौरान एक छात्र बोलने लगा ‘जाने दीजिए न सर रजनीगंधा और तुलसी ही है न।’
परीक्षा केंद्र पर छात्रों की जांच
छात्रों के जूते उतार कर करवाया गया जांच
पूर्णिया कॉलेज में नकल रोकने के खिलाफ जम कर तलाशी ली गई। कॉलेज गेट पर छात्रों के जूते, स्वेटर, पॉकेट व जैकेट उतारवा कर जांच किया गया। इस दौरान छात्रों ने भी जांच कर्मी का सहयोग किया। जांच कर्मियों ने कहा कि इस बार नकल किसी हाल में पूर्णिया में प्रवेश नहीं करेगा। पूर्णिया कॉलेज में आरकेके कॉलेज का सेंटर दिया गया है। जिसको लेकर प्रशासन व परीक्षार्थी दोनों सतर्क दिखे। कहीं से भी नकल की कोई गुंजाईश नहीं छोड़ी गई। पूर्णिया कॉलेज में कुल 663 छात्रों का सेंटर दिया गया था जिसमें कुल 647 छात्र उपस्थित थे।
जिला स्कूल में में बरती गई सतर्कता
जिला स्कूल में सुबह से ही परीक्षार्थियों की भीड़ दिखने लगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले जांच कर किया गया। वहीं कई छात्राओं को सिर्फ पेन व स्केल ले जाने की इजाजत दी गई। जिला स्कूल में कुल 219 परीक्षार्थी का सेंटर दिया गया था। जिसमें हिंदी विषय में 139, अंग्रेजी में 46, उर्दू में 27, बांगला में 05, संस्कृत में 01 व मैथिली में 01 परीक्षार्थी शामिल थी।
परीक्षा केंद्र पर छात्रों की जांच
दूसरे दिन की परीक्षा में कुल 12,600  परीक्षार्थी उपस्थित, 304 अनुपस्थित
इंटर परीक्षा के दूसरे दिन भाषा की परीक्षा ली गई थी। जिसमें पहली पाली में 12,600 में से 12,297 उपस्थित थे। वहीं 303 परीक्षार्थी अनुपस्थित थे। वहीं दूसरी पाली में 87 में से 86 छात्र उपस्थित हुए। वही एक छात्र अनुपस्थित थे। वहीं जिला से एक भी छात्र निष्कासित नहीं हुए।
Loading...