BNMU चुनाव: आचार संहिता लागू, छात्रों में बढ़ी चुनाव की सरगर्मी

नीरज झा/मधेपुरा

मधेपुरा/बिहार:  बीएन मंडल विश्व विद्यालय में छात्र संघ चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी तेज कर दी गई है। 19 फरवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन के साथ ही विवि में आदर्श आचार संहिता लागू कर दिया गया है। साथ ही विवि ने जिला प्रशासन से चुनाव संपन्न होने तक दंडाधिकारी के साथ विवि परिसर में सशस्त्र बल को तैनात करने के लिए कहा है।

इधर, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. अनिल कांत मिश्रा ने विवि मुख्यालय स्थित पीजी विभागों में नामांकित छात्रों के साथ शोधार्थियों की मतदाता सूची जारी करते हुए कहा कि विवि में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। उन्होंने कहा कि मानविकी संकाय में 305, विज्ञान संकाय में 309, सामाजिक विज्ञान संकाय में 1594 सहित कुल 2278 छात्रों के नाम मतदाता सूची में शामिल हैं। इधर, विवि की तैयारी के साथ-साथ विभिन्न छात्र संगठनों ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी है। छात्र संगठन कॉलेज टू कॉलेज अभियान चला कर छात्रों को मतदान में भाग लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।


उम्मीदवारों को देना होगा शपथ पत्र 
चुनाव में उम्मीदवारों को नामांकन प्रपत्र भरने के लिए प्रथम श्रेणी दंडाधिकारी से शपथ पत्र बना कर जमा करना होगा। शपथ पत्र में उम्मीदवारों को यह लिखकर देना होगा कि वे किसी भी न्यायालय की ओर से दंडित नहीं हैं। उम्मीदवाराें के संबंध में प्रधानाचार्य को प्रमाण पत्र निर्गत करना होगा कि वर्ग में उनकी उपस्थिति 75 प्रतिशत है या नहीं।
पीजी के छात्रों को परीक्षा नियंत्रक देंगे प्रमाण पत्र 
निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि विवि मुख्यालय में पीजी छात्रों को परीक्षा नियंत्रक प्रमाण पत्र देंगे कि इनके शिक्षण में शैक्षणिक गड़बड़ी तो नहीं है। दूसरी ओर संबंधित कॉलेज के प्रधानाचार्य एवं विवि स्नातकोत्तर विभागाध्यक्ष उम्मीदवारों के मैट्रिक प्रमाणपत्र, अंक पत्र एवं जन्म तिथि को प्रमाणित करेंगे।

8 मार्च को नाम वापसी के साथ सूची होगी प्रकाशित 
विवि के विभिन्न कालेजों में छात्र संघ चुनाव के लिए 6 मार्च से नामांकन परचा दाखिल किया जाएगा। नामांकन के अंतिम दिन 7 मार्च को उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी। 8 मार्च को नाम वापसी के साथ उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी होगी।


12 मार्च को 27 कॉलेजों में होगा चुनाव
विवि अंतर्गत सभी 27 अंगीभूत कालेजों में आगामी 12 मार्च को छात्र संघ का चुनाव होना है। इसमें कॉलेज अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, संयुक्त सचिव एवं 1000 छात्र पर एक प्रतिनिधि का चुनाव होगा।
6 मार्च से भरा जाएगा पर्चा 
मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के साथ ही विवि में आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गयी है। कॉलेजों में 6 मार्च से नामांकन परचा भरा जाएगा और 12 मार्च को चुनाव होगा। डॉ. अनिल कांत मिश्रा, डीएसडब्ल्यू सह मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बीएनएमयू
छात्र संगठनों ने झोंकी ताकत 
पटना विश्विवद्यालय में छात्र संघ चुनाव में तीन सीटों पर मिली जीत से अभाविप आत्मविश्वास से भरा हुआ है, तो छात्र जाप भी एक सीट की मिली जीत से बीएनएमयू फतह करने की सोच रहा है। पीयू चुनाव में हार का सामना करने वाले छात्र संगठनों ने भी चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। सभी संगठन चुनाव को लेकर छात्रों से डोर टू डोर एवं  खेल के मैदान सेे लेकर स्टेडियम में रणनीति बनाने केे लिए लगातार बैठक कर रहे हैं।

Loading...