BNMU छात्र संघ चुनाव में उम्मीदवारों पर अपने पत्ते नहीं खोल रहे छात्र संगठन

नीरज झा/पूर्णिया
पूर्णिया/बिहार:  बीएनएमयू छात्र संघ चुनाव में महाविद्यालय का चुनाव 25 फरवरी को होना है। जिले के कुल पांच कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव होना है। सभी कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव पहली बार हो रहा है। पहले चुनाव में सभी छात्र संघ सभी अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। लेकिन अभी भी कई छात्र संघों ने अपने-अपने प्रत्य़ाशी घोषित नहीं किये है। जिसमें एबीवीपी, छात्र जदयू, जाप छात्र परिषद, छात्र राजद, एआईएसएफ, एनएसयूआई, आईसा, प्रमुख हैं।
इन कॉलेजों में होना है चुनाव
पूर्णिया कॉलेज पूर्णिया, महिला कॉलेज पूर्णिया, एम.एल.आर्या कॉलेज कसबा, जीएलएम कॉलेज बनमनखी, आर.एल.वाय माधव नगर।
क्या है परेशानी
छात्र संघ चुनाव में कुल छह पदों पर चुनाव होना है। जिसमें अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव, संयुक्त सचिव, कोषाध्यक्ष व कौंसिल मेंबर का पद है। सभी छात्र संघो को कुल मिलाकर 30 प्रत्याशियों की जरुरत है। बहुत से छात्र संघ को प्रत्याशी खड़ा करने में परेशानी आ रही है। वहीं कुछ छात्र संघ को बगावत का भी डर है। वहीं बहुत से छात्र संघ दूसरे संगठनों पर भी नजर बनाये हुए है। ताकि बगाबत का फायदा उन्हें मिल सके। इसके लिए सभी सतर्कता बरत रहे है। कुछ बड़े संगठनों को छोड़ दे तो बाकि का संगठन विस्तार पूरे जिले में भी नहीं है।
छात्र संघ चुनाव में लगेंगे ये दस्तावेज
प्रत्याशियों को जन्मतिथि के सत्यापन हेतु हाईस्कूल का प्रमाण-पत्र, प्रधानाचार्य से 75 प्रतिशत उपस्थित का प्रमाण-पत्र, परीक्षा-नियंत्रक से नियमित रूप से परीक्षा उत्तीर्ण करने का पत्र, अपराधिक मुकदमा या अनुशासनात्मक अभियोग नहीं होने का पत्र एवं एक घोषणा-पत्र जमा करने होंगे। चुनाव हेतु नामांकन, चुनाव प्रचार, मतदान, मतगणना और चुनाव परिणाम की घोषणा अधिकतम दस दिनों में पूरी करना है।
चुनाव लड़ने के लिए इन बातों का रखना होगा ध्यान
साथ ही प्रत्याशी बनने हेतु अधिकतम उम्र निर्धारित किया गया है। यह स्नातक(बीए) विद्यार्थियों के लिए 22 वर्ष, स्नातकोत्तर(पीजी), एल.एल.बी व बी.एड. विद्यार्थियों के लिए 25 वर्ष, एलएलएम के विद्यार्थियों के लिए 27 वर्ष, और पी-एच. डी. के लिए 28 वर्ष निर्धारित किया गया है। उम्मीदवारों के लिए वर्ग में कम-से-कम 75 प्रतिशत उपस्थित जरूरी है। आपराधिक रिकॉर्ड, मुकदमा, सजा या अनुशासनात्मक कार्रवाई वाले छात्र प्रत्याशी नहीं बन सकते हैं। चुनाव में खर्च की अधिकतम सीमा पांच हजार रूपया है। चुनाव में प्रिंटेड पोस्टर, पंपलेट या प्रचार सामग्री की अनुमति नहीं होगी. प्रत्याशी हाथ से लिखे हुये पोस्टर का प्रयोग कर सकेंगे। कोई भी विद्यार्थी एक साथ दो पदों पर चुनाव नहीं लड सकेंगे।
Loading...