पूर्णिया:भीषणगर्मी में बिजली गुल की समस्या/लो वोल्टेज से लोगों का जीना हुआ दुश्वार

प्रियांशु आनंद/पूर्णिया
पूर्णिया/बिहार:भवानीपुर प्रखंड क्षेत्र के सभी इलाकों में बिजली गुल होने की समस्या पिछले एक माह से जारी है लेकिन इस दिशा में विद्युत विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। 24 घंटों में महज दो से चार घंटे ही बिजली रहती है। बिजली की इस आंखमिचौली से प्रखंडवासियों में रोष का माहौल बना हुआ है।

इस प्रचंड गर्मी में भी बिजली नहीं रहने से आम नागरिक काफी परेशान दिख रहे हैं। कुछ घंटे बिजली की आपूर्ति होती भी है तो लो वोल्टेज की समस्या बनी रहती है। लो वोल्टेज होने के कारण न तो पंखा चल पा रहा है और न ही बल्ब जल पा रहा है। शाम के वक्त बिजली गुल होने से बच्चों की पढ़ाई भी बाधित हो रही है।

वहीं दूसरी ओर बाजार में दुकानदारों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लो वोल्टेज से परेशान लोग घर में स्टेबलाइजर खरीदकर लगा रहे हैं फिर भी बिजली कंट्रोल नहीं हो रही है। बाजार में स्टेबलाइजर के साथ साथ डीसी पंखा और सोलर प्लेट की बिक्री काफी बढ़ गई है। फिर भी लोगों को राहत नहीं मिल पा रही है।

गर्मी के मौसम में हरेक साल इस समस्या से लोगों को दो चार होना पड़ता है। मगर आजतक इसका स्थाई समाधान नहीं निकाला जा सका है। दिन भर लोग बिजली की तरफ टकटकी लगाए रहते हैं कि कब बिजली आए और गर्मी से राहत मिले। प्रखंड के सुदामानगर निवासी राजीव कुमार सिंह ने कहा कि हमलोगों के घर में वोल्टेज इतना कम रहता है कि पंखा भी सभी ढंग से नहीं घूमता है और न ही इन्वर्टर चार्ज हो पाता है।

बच्चों की पढ़ाई में काफी परेशानी होती है। बच्चे होमवर्क तक नहीं कर पाते हैं। इसके साथ ही राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के प्रखंड अध्यक्ष सुमन कुमार ने भी कहा कि यहां बिजली की समस्या आम हो चुकी है और हरेक साल गर्मी के मौसम में यही स्थिति रहती है। फिर भी विद्युत विभाग की नजर नहीं पड़ रही है। इसके अलावा मुख्य बाजार निवासी प्रवीण भगत, सुमन भगत, ज्ञानदेव साह, बिंदेश्वरी बिमल, प्रवीण भगत, मनोज यादव ने भी बिजली की समस्या और विद्युत विभाग के प्रति रोष जताया है।

Loading...