पूर्णिया: रेलवे ट्रैक होगा रंग बिरंगा, गंदगी फैलाने पर 500 रूपए जुर्माना लगेगा

प्रियांशु आनंद/पुर्णिया

पुर्णिया/बिहार:  पुर्णिया जंक्शन पर रेलवे ट्रैक को रंग बिरंगा बनाया जयेगा। रेलवे अप व डाउन लाइन की ओर दो किलोमीटर तक ट्रैक को रंग-बिरंगा करने की योजना तैयार की जा रही है। अगर अब कोई भी व्यक्ति रेलवे ट्रैक या प्लेटफॉर्म पर गंदगी फैलायेगा तो 500 रूपये का जुर्माना भड़ना पड़ेगा। वैसे रेलवे प्रशासन की सोच यह है कि ट्रैक पर बिछी गिट्‌टी को खूबसूरत रंगों में रंगा देखकर यात्री खुद कचरा नहीं फेकेंगे।

स्वच्छता अभियान को बढ़ावा देने के लिए रेलवे अब रेल की पटरियों का भी नियमित स्वच्छता सर्वे करेगा। यह सर्वे एक स्वतंत्र संस्था द्वारा किया जा रहा है। इस सर्वे के बाद रेल मंत्रालय प्रदर्शन के आधार पर रैंकिंग देगा। रेलवे ने हाल ही क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया की ओर से हाजीपुर जोन के 407 स्टेशनों पर किए गए सर्वे के आंकड़े जारी किया है। जिसके आधार पर इन स्टेशनों को स्वच्छता की रैंकिंग दी जाएगी।

अधिकारी ने बताया कि रेलवे ट्रैक पर कई जगहों पर बचा हुआ खाना, प्लास्टिक की बोतलें, पेपर बॉक्स आदि फैले रहते हैं। ट्रेनों से निकलने वाला मल मूत्र भी चिंता का विषय है। ट्रैक अगर साफ सुथरा रहेगा तो कोई भी कचरा नहीं फैलाएगा।

मल मूत्र व कचरे से खराब हो रहे रेलवे ट्रैक

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक मल-मूत्र और कचरे से ट्रैक खराब हो रहे हैं। कई रेलवे मंडल स्टेशनों के आसपास ट्रैक को साफ रखने के लिए मशीनों की सहायता ले रहे हैं। इसके अलावा कुछ ट्रेनों में बायो टॉयलेट लग गए हैं। जिससे ट्रैक पर मल मूत्र की गंदगी कम हुई है। इसलिए स्टेशनों के इर्द गिर्द रेलवे ट्रैक को रंग बिरंगा करके यात्रियों को कचरा नहीं फेंकने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

रेल यात्री देंगे स्वच्छता पर फीडबैक

रेलवे ने स्वच्छ रेल पोर्टल की भी शुरूआत की है। जिसमें विभिन्न स्टेशनों की स्वच्छता के आधार पर रैकिंग बताई गई है। साथ ही यह भी बताया गया है कि किन मानकों पर यह रैंकिंग तय की गई है। इस वेबसाइट पर यात्री स्वच्छता को लेकर फीडबैक भी दे सकते हैं। यात्री से मिले फीडबैक के आधार पर गंदगी वाली जगहों की पहचान कर उन्हें साफ कराया जाएगा। जिससे स्वच्छता के स्तर में सुधार आएगा। रेलवे के विभिन्न मंडलों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा होगी।

इस बात पर मुन्ना कुमार स्टेशन अधीक्षक पूर्णिया जंक्शन का कहना है कि फिलहाल हाजीपुर जोन में यह कार्य चल रहा है और उम्मीद है कि एनएफ रेल मंडल में भी रेलवे ट्रैक को जल्द ही रंग बिरंगा किया जाएगा। हालांकि पूर्णिया जंक्शन पर साफ सफाई का कार्य लगातार चलता रहता है और सफाई मामले में पूर्णिया जंक्शन बेहतर स्थिति में है।

Loading...