पूर्णिया: बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में 8 परीक्षा केन्द्रों ,4 हजार 979 परीक्षार्थी होंगे शामिल

प्रियांशु आनंद/पूर्णिया

पूर्णिया/बिहार:बीएड संयुक्त प्रवेश  परीक्षा- 2018 काआयोजन आज एक पाली में पूर्वाह्न 9 बजे से 11 बजे की अवधि में किया जायगा। इस परीक्षा के लिए पूर्णिया में 8 परीक्षा केन्द्र निर्धारित किये गए हैं।  इन परीक्षाकेन्द्रों पर कुल 4 हजार 979 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

इस बार लड़के और लड़कियों के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था की गई है।परीक्षा के स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त वातावरण में आयोजन के लिए शनिवार को  जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सभी केन्द्राधीक्षकों, प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारियों तथा पुलिस पदाधिकारियों की बैठक आहुत की गई।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सभी   केन्द्राधीक्षकों को परीक्षा संचालन के लिए  प्राप्त निर्देशों  का अनुपालन सुनिश्चित  करने का निर्देश दिया । साथ ही उन्होंने बताया कि परीक्षा केन्द्रों में जूता तथा फुल बाजू की कमीज या कुर्ता में परीक्षार्थियों का प्रवेश वर्जित रहेगा।

परीक्षार्थीयों  को बिना जूता तथा हाफ बाजू की शर्ट  या कुर्ता में ही प्रवेश  दिया जायगा।प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर एक-एक आॅब्जर्वर दण्डाधिकारी को प्रतिनियुक्त किया गया है। 14 स्टैटिक दण्डाधिकारी भी विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त रहेंगे। इसके अतिरिक्त चार गश्ती दल दण्डाधिकारी एवं दो उड़नदस्ता दण्डाधिकारी भी प्रतिनियुक्त किये गए है जो लगातार परीक्षा की निगरानी करेंगे ।

वहीँ सभी परीक्षा केंद्रों में परीक्षा के दौरान वीडियोग्राफी भी करवाई जायेगी।वहीं आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से नकल को रोकने के लिए  सभी परीक्षा केन्द्रों पर जैमर लगाया जायगा। केन्द्राधीक्षक तथा दण्डाधिकारी के अतिरिक्त कोई भी व्यक्ति मोबाईल फोन के साथ परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नही करेंगे।बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सदर अनुमंडल पदाधिकारी को  सभी परीक्षा केन्द्रों के 500 गज की परिधि में द्वारा धारा 144 के अंतर्गत निषेधाज्ञा लगाने की अनुमति दी ।

वहीं  बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा  अवधि में जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष भी बनाया गया है जो दूरभाष संख्या-ं24300,241555 पर कार्यरत रहेगा। बैठक में आयुक्त के सचिव राजेश  चैधरी, उप विकास आयुक्त रामशंकर ,सदर अनुमंडल पदाधिकारी, , सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी केन्द्राधीक्षक, सभी प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।

इन केंद्रों पर आयोजित होगी परीक्षा 

 पूर्णिया काॅलेज (छात्र), जवाहरलाल नेहरू स्मारक उच्च विद्यालय, गुलाबबाग (छात्र), अंचित साह उच्च विद्यालय,बेलौरी (छात्र), पूर्णिया महिला काॅलेज (छात्रा), एमएल आर्या काॅलेज, कसबा (छात्र), राजकीय कन्या उच्च विद्यालय, पूर्णिया (छात्रा),माँ काली उच्च विद्यालय मधुबनी, पूर्णिया (छात्रा), बीबीएम उच्च विद्यालय, पूर्णिया (छात्रा)

(Visited 29 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *