पूर्णिया:कदाचारमुक्त माहौल के साथ समाप्त हुई बीएड प्रवेश परीक्षा

प्रियांशु आनंद/पूर्णिया

पूर्णिया/बिहार: रविवार को स्थानीय एमएल आर्य महाविद्यालय कसबा में हो हंगामे के बीच कदाचारमुक्त वातावरण में राज्यस्तरीय संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा (बीएड इंट्रेस टेस्ट) शांतिपूर्ण सफल हो गई। एमएल आर्य कॉलेज कसबा में कुल 800 सौ परीक्षार्थियों का केंद्र बनाया गया था।

परीक्षा में कुल आठ सौ परीक्षार्थियों में से 715 परीक्षार्थियों ने बीएड प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित हुए। जबकि 85 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित थे। परीक्षा केंद्र पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध थे। जिला पुलिस बल के अलावे स्थानीय थाने के पुलिस बल भी परीक्षा केंद्र में मौजूद थे।परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने के दौरान परीक्षार्थियों तथा पुलिस के साथ नोकझोंक भी हुई।

परीक्षा केंद्र के अंदर ऐसे ही परीक्षार्थियों को प्रवेश करने की अनुमति मिली जो ऑफ शर्ट और चप्पल पहने थे। कई ऐसे परीक्षार्थी जो फूल शर्ट तथा जूते पहनकर परीक्षा केंद्र में आए थे उन्हें केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गई। इसे लेकर परीक्षार्थियों ने कई बार हंगामा भी मचाया।

लेकिन केंद्र पर मौजूद मजिस्ट्रेट तथा पुलिस बल द्वारा विवाद कर रहे परीक्षार्थियों को बाहर निकाल दिया गया। कई ऐसे परीक्षार्थी जो फूल शर्ट एवं जूते पहने थे। उसे शर्ट और जूते खोलने के बाद ही परीक्षा केंद्र प्रवेश की अनुमति दी गई तथा परीक्षा केंद्र में नेटवर्क जैमर लगाया गया था। ताकि परीक्षा केंद्र में मोबाईल के जरिये किसी प्रकार की बात न कर सके।

साथ ही परीक्षार्थी बनियान में परीक्षा दे रहे थे। वहीं ऐसे परीक्षार्थी फूल शर्ट पहने थे। उन्हें परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं मिली। परीक्षा से वंचित परीक्षार्थी अनुज कुमार, तपन कुमार, अमित कुमार, अंकित कुमार तथा मो नस्तर ने बताया कि 9 जुलाई को हमलोग नेट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड किया था। जिसमें फूल शर्ट का कोई जिक्र नहीं था। वहीं पुनः तेरह जुलाई को बीएड परीक्षा विभाग द्वारा परीक्षा केंद्र में फूल शर्ट पहनकर जाने की रोक लगाई थी। जिनकी जानकारी हमलोगों को उपलब्ध नहीं थी।

परीक्षा से वंचित छात्रों ने मांग की है कि पुनः परीक्षा विभाग द्वारा हमलोगों से परीक्षा ली जाए। गौरतलब हो कि राज्य स्तरीय संयुक्त बीएड की प्रवेश परीक्षा के लिए जिले में पूर्णिया कॉलेज पूर्णिया, महिला कॉलेज पूर्णिया तथा एमएल आर्य कॉलेज कसबा को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। एमएल आर्य कॉलेज प्रधानाचार्य डॉ मो कमाल ने कहा कि परीक्षा शांतिपूर्ण वातावरण में कदाचार मुक्त ली गई।

उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने के लिए हॉफ शर्ट तथा बिना जूते की ही अनुमति मिलने के निर्देश की जानकारी परीक्षार्थियों को पूर्व से ही दे दी गई थी। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र में पत्रकारों को भी प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गई थी। वहीं परीक्षा केंद्र के निरीक्षण करने जिला शिक्षा पदाधिकारी मिथलेश कुमार तथा पूर्णिया विश्वविद्यालय के कई वरीय पदाधिकारी भी पहुंचे।

(Visited 20 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *