पुर्णिया: तीन वर्षों में भी पूरा नहीं हो सका आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण कार्य

प्रियांशु आनंद/पुर्णिया
पुर्णिया/बिहार:  प्रखंड क्षेत्र के पंचायत झुन्नी कलां वार्ड नंबर 10 में 13 वें वित्तीय आयोग के अंतर्गत केंद्र संख्या 88 में ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा 07 लाख 48 हजार रुपए की लागत से आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण कार्य पंचायत सचिव को सौंपा गया था। उस समय विभाग ने अभिकर्ता को एक साल के अंदर केंद्र का निर्माण कार्य पूरा करने का निर्देश दिया था। लेकिन 3 साल बीतने के बाद भी प्रखंड के अन्य पंचायतों में आंगनबाड़ी केंद्र का भवन का निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है।

विभिन्न पंचायत में आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण कार्य पूरा नहीं होने से बच्चों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बता दें कि 3 साल पहले झुन्नी कलां वार्ड नंबर 10 में मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण कार्य शुरू किया गया था। उस समय लोगों को लगा था कि केंद्र बनने से छोटे बच्चों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

लेकिन 3 साल बाद भी समस्या जस की तस बनी हुई है। आज भी कई पंचायतों का केंद्र अलग जगह या सामुदायिक भवन में चलाया जा रहा है। वहां न ही पीने का पानी की सुविधा न ही आंगनबाड़ी केंद्रों के समान रखरखाव की कोई व्यवस्था है। शौचालय की व्यवस्था नहीं रहने व शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नहीं रहने से यहां आने वाले बच्चों व सेविका सहायिका को काफी परेशानी होती है। मजबूरन उन्हें भटकना पड़ता है।

कार्य प्रगति पर है 
इस मामले में झुन्नी कलां के पंचायत सचिव सह अभिकर्ता योगेंद्र यादव ने कहा आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण कार्य प्रगति पर है। जल्द ही केंद्र का निर्माण कार्य पूरा कर इसे सुचारू तरीके से चालू कर दिया जाएगा। झुन्नी कलां के मुखिया कुंदन कृष्ण मोहन ने कहा आंगनबाड़ी केंद्र में मिट्‌टी भराई का कार्य कराया जा रहा है। ताकि गढ्ढा को भरा जा सके। जल्द ही सारे कार्य को समाप्त कर लिया जाएगा और आंगनबाड़ी केंद्र का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

 

Loading...