पूर्णिया:अमौर प्रखंड में 24 अगस्त को होगा प्रमुख का चुनाव

प्रियांशु आनंद/पूर्णिया
पूर्णिया/बिहार:अमौर प्रखंड में आगामी 24 अगस्त 2018 को प्रमुख का चुनाव होगा। जिसकी सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी सह कार्यपालक पदाधिकारी खुर्शीद आलम ने बताया कि इस प्रखंड में निर्वाचित 33 पंचायत समिति सदस्यों में से 28 समिति सदस्यों द्वारा प्रखंड प्रमुख नजमा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लगाया गया था।

जिस पर 6 अगस्त 2018 को प्रखंड प्रतिनिधि भवन में पंचायत समिति सदस्यों की विशेष बैठक आहूत की गई। बैठक में अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 28 मत पड़े तथा अविश्वास प्रस्ताव के विरोध में तीन मत पड़े। दो मत पत्र रद्द घोषित किए गए।

इस प्रकार अविश्वास प्रस्ताव पारित हो गया और प्रखंड प्रमुख नजमा अपनी कुर्सी बचाने में असफल रही और प्रमुख पद से पदच्यूत हो गईं। अविश्वास प्रस्ताव संबंधित प्रतिवेदन अनुमंडल पदाधिकारी, जिला पदाधिकारी एवं राज्य निर्वाचन आयोग को भेजा गया। जिस पर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा रिक्त प्रमुख पद पर आगामी 24 अगस्त को चुनाव कराए जाने का निर्देश जारी किया गया है।

इस संबंध में जिला पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) पूर्णिया द्वारा बायसी अनुमंडल पदाधिकारी को आदेश पत्र जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा प्रमुख पंचायत समिति अमौर के रिक्त पद पर 24 अगस्त को निर्वाचन कराने की अनुमति प्रदान की गई है।

बिहार पंचायत निर्वाचन नियमावली 2000 के नियम 87 के अनुसार प्रमुख के निर्वाचन के लिए पंचायत समिति की विशेष बैठक की अध्यक्षता अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा की जानी है। निष्पक्ष एवं स्वतंत्र चुनाव प्रक्रिया संचालित करने के लिए आयोग के निर्देशानुसार जिला स्तर से प्रेक्षक के रूप में डॉ रविंद्रनाथ अपर समाहर्ता पूर्णिया को प्रतिनियुक्त किया गया है।

निर्देश दिया गया है कि प्रपत्र 24 में प्रमुख के निर्वाचन के लिए विशेष बैठक की तिथि, समय स्थान की सूचना 16 अगस्त तक अनिवार्य रूप से उपलब्ध करा दी जाए। निर्वाचन संपन्न होने के तुरंत बाद उसी दिन निर्वाचित प्रमुख को सक्षम पदाधिकारी द्वारा शपथ ग्रहण भी करा दिया जाए। प्रतिनियुक्त पदाधिकारी (प्रेक्षक) पूरी निर्वाचन प्रक्रिया पर संबंधित अधिकारी की भूमिका सहित एक आत्ममारित प्रतिवेदन आयोग को निर्वाचन समाप्त होने के बाद उसी दिन संध्या तक निश्चित रूप समर्पित करेंगे।

विधि व्यवस्था संधारण के लिए संबंधित अनुमंडल दंडाधिकारी अपने स्तर से आवश्यकता के अनुरूप पुलिस बल की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। निर्वाचन की संपूर्ण कार्रवाई की वीडियोग्राफी सही समय एवं तिथि अंकित करते हुए की जाएगी। जिला पदाधिकारी द्वारा जारी आदेश पत्र का अनुपालन करते हुए अनुमंडल पदाधिकारी बायसी द्वारा 13 अगस्त को प्रपत्र 24 के तहत अमौर प्रखंड के निर्वाचित सभी पंचायत समिति सदस्यों के नाम से नोटिस कर दिया गया है जिसका तामिला हो चुका है।

नोटिस में अमौर प्रखंड में प्रमुख पद पर निर्वाचन के लिए 24 अगस्त को प्रखंड प्रतिनिधि भवन में 1:30 बजे पंचायत समिति की विशेष बैठक आयोजित किए जाने की सूचना दी गई है तथा समिति सदस्यों से बैठक में भाग लेकर निर्वाचन की प्रक्रिया को सफल बनाने का अनुरोध किया गया है।

Loading...