स्वच्छ भारत समरइंटर्नशिप कार्यक्रम को ले कृषि स्नातक के छात्र छात्राओं को प्राचार्य ने दी जानकारी

प्रियांशु आनंद/पूर्णिया
पूर्णिया/बिहार : स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप कार्यक्रम अंतर्गत सौ घंटे स्वच्छता के लिए कृषि स्नातक के छात्र एवं छात्राओं का स्वच्छता अभियान व  उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम की सफलता के लिए प्राचार्य डाॅ राजेश कुमार ने राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के प्रभारी डाॅ पंकज कुमार यादव को नोडल पदाधिकारी बनाया है। उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वारा किया गया। कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन प्राचार्य ने किया। प्राचार्य ने अपने संबोधन में कहा कि जिस प्रकार कृषि भारत की संस्कृति एवं सभ्यता का एक महत्वपूर्ण अंग है इसी प्रकार हम सभी को इस स्वच्छता अभियान को भारत की संस्कृति एवं सभ्यता में सर्वोच्च स्थान प्रदान करना होगा तभी देश के समस्त नागरिक स्वच्छ एवं स्वस्थ जीवन जी सकेंगे।

एक स्वच्छ मानव ही स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकता है। प्राचार्य ने छात्र/छात्राओं को बताया कि भारत सरकार द्वारा गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत आयोजन की शुरुआत की थी। स्वच्छ भारत अभियान एक जनांदोलन का रुप धारण कर लिया हैै। इस कार्यक्रम की सफलता में युवाओेें के सहयोग के लिए भारत सरकार के एवं स्वच्छता मंत्रालय के साथ मानव संसाधन विकास मंत्रालय तथा खेल मंत्रालय के संयुक्त प्रयास से पूरे देश में 1 मई से 31 जुलाई 2018 तक स्वच्छ भारत इंटर्नशिप के नाम से 100 घंटे के स्वच्छता कार्यक्रम की शुरुआत की गई है।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत शैक्षणिक संस्थाओं में अध्ययन कर रहे छात्र/छात्राओं को महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के प्रभारी की देखरेख मे 100 घंटे स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप कार्यक्रम में कार्य करना है। इस कार्यक्रम की सफलता के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के प्रभारी डाॅ पंकज कुमार यादव को स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप 100 घंटे   स्वच्छता कार्य की देखरेख के लिए नोडल पदाधिकारी बनाया गया है।

इस कार्यक्रम के लिए छात्र/छात्राओं का ओरिएंटेशन के माध्यम से पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन द्वारा पूरी जानकारी प्रदान की गई। जिसमें स्वच्छता की विभिन्न क्रियाकलापों के बारे में जानकारी दी गई। इस कार्यक्रम के लिए निर्देश प्राप्त है कि सोशल मीडिया, फेसबुक के माध्यम से पूरे कार्यक्रम का विवरण आॅनलाइन देना है। सभी प्रतिभागियों को आॅनलाइन रिपोर्ट करनी है। साथ ही नोडल पदाधिकारी द्वारा फील्ड का कार्य समाप्त होने के 15 दिन के अंदर पूरी रिपोर्ट देनी होगी। इस कार्यक्रम में सम्मिलित सभी प्रतिभागियों का महाविद्यालय द्वारा स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप कार्यक्रम अंतर्गत सौ घंटे स्वच्छता के लिए भाग लेने का प्र्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

महाविद्यालय स्तर पर तीन प्रतिभागियों को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान के लिए अच्छा कार्य करने का प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। महाविद्यालय स्तर में सफल प्रतिभागियों की सूची विश्वविद्यालय भेजी जाएगी। विवि स्तर पर सभी महाविद्यालय के प्रतिभागियों के प्रजेेंटेशन के बाद प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार के लिए विवि द्वारा 30,000, 20,000 एवं 10,000 रुपये का नगद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। विवि स्तर पर चयनित प्रतिभागियों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय के लिए प्रतिभागियों को राज्य स्तर पर क्रमशः 50,000, 30,000 एवं 20,000 रुपये नगद प्रदान किया जाएगा। राज्य स्तर से 3 प्रतिभागियों को राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान के लिए क्रमशः 2 लाख, 1 लाख एवं 50 हजार रूपए नगद प्रधानमंत्री द्वारा प्रदान किया जाएगा।

नोडल पदाधिकारी डाॅ पंकज कुमार यादव द्वारा छात्र/छात्राओं का समूह बनाया गया है। जो गांव में जाकर स्वच्छता की विभिन्न क्रियाकलापों से ग्रामीणों को अवगत कराएंगे व 100 घंटे स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप के तहत अपना काम पूरा करेंगे। इस मौके पर महाविद्यालय के प्राध्यापक डाॅ जेएन श्रीवास्तव, डाॅ जे प्रसाद, डाॅ अनिल कुमार, डाॅ तपन गोराई, जय प्रकाश प्रसाद, डाॅ रवि केसरी, डाॅ रुबी साहा, कर्मचारियों में गिरीश कुमार दास, नवीन लकड़ा के साथ साथ सभी वैज्ञानिक एवं कर्मचारियों ने अपना सहयोग प्रदान किया।

छात्राओं में निशु प्रिया, पुष्पम, निशा भारती, सोनी, निशांत अंजुम, शोभा कुमारी, स्मृति राज, जयश्री राज, संजीता कुमारी, मंजूषा कुमारी, कुमारी ज्योत्सना एवं छात्रों में राहुल राय, मयंक, अभिषेक नीतीश गौरव, प्रणव कुमार, चंद्रदेव मुर्मु, राहुल कुमार, कमलेंद्र कुमार, अच्युत सुमन, आशीष रंजन, राजकिशोर, सोनु भारती, राजीव, संग्राम साहा, योगेश, रिशु, अभिजीत, आयुष, विवेक, दीपक, अंकित राज, रोशन, शिवशंकर, सोनू, संदीप कुमार, कुमार आशीष, सलीम मलिक सिद्धीकी, रितिक, विनोद कुमार, कमलेश राम, प्रवीण कुमार, पुरुषोत्तम कुमार सिंह एवं विवेक कुमार ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। इस कार्यक्रम का संचालन तथा धन्यवाद ज्ञापन राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई के पदाधिकारी डॉ पंकज कुमार यादव द्वारा किया गया।

(Visited 20 times, 1 visits today)
loading...