स्वच्छ भारत समरइंटर्नशिप कार्यक्रम के तहत छत्रों ने पोठियाबाद में ग्रामीणों को सिखाया स्वच्छता का पाठ   

प्रियांशु आनंद/पूर्णिया

पूर्णिया/बिहार: भोला पासवान शास्त्री कृषि महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ राजेश कुमार के निर्देश पर 10-10 छात्रों का समूह राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के प्रभारी डाॅ पंकज कुमार यादव एवं डाॅ अनिल कुमार के साथ स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप कार्यक्रम अंतर्गत सौ घंटे का स्वच्छता अभियान चलाया गया।

इस दौरान दल के सदस्यों के द्वारा पोठियाबाद गांव का भ्रमण किया गया और ग्रामीणों को स्वच्छता से संबंधित जानकारियां प्रदान की गई। प्राचार्य द्वारा प्रभारी को निर्देश दिया गया कि वे छात्रों के समूह के साथ खुद भी गांव जाएं। जिससे छात्रो को स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो और इस कार्यक्रम से संबंधित नागरिकों के प्रश्नों के जवाब दिया जा सकें। क्योंकि इस कार्यक्रम की सफलता नागरिकों के सहयोग पर ही निर्भर है। प्राचार्य ने बताया कि छात्रों द्वारा किए गए कार्य का प्रतिदिन मूल्यांकन किया जाएगा।

जिससे यह पता चले कि कितने घंटे कार्य किए गए। यदि कार्य संतोषजनक नहीं रहा तो स्वच्छ भारत समर इन्टर्नशिप का प्रमाण पत्र नहीं प्रदान किया जाएगा। इसलिए आप सभी प्रतिभागी पूरी नैतिकता एवं ईमानदारी के साथ नोडल पदाधिकारी के निर्देशों का पालन कर स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप कार्यक्रम के उद्धेश्य को पूरा करें। विगत कई दिनों से छात्रों द्वारा गांव जाकर ग्रामीण लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया जा रहा है। जिसमें मुख्य रुप से छात्रों द्वारा पांच परिवारों को जागरुक करने का कार्य किया गया।

जिसमें क्रमशः शंभु उरांव, उपेंद्र उरांव, रतनी देवी एवं कैलू उरांव आदि शामिल थे। इन सभी लोगों को छात्रों के समूह द्वारा शौचालय का प्रयोग, खाना खाने से पूर्व एवं खाना खाने के बाद हाथ एवं मुंह की साफ सफाई करना आवश्यक है। यदि आप सफाई नहीं रखते हैं तो इससे हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की बिमारियां मसलन डायरिया, उल्टी, बुखार आदि के द्वारा विभिन्न प्रकार की परेशानियां होने की संभावना बनी रहती है।

महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के प्रभारी के साथ छात्रों के समूह में राहुल राय, मयंक कुमार, नीतीश गौरव, सोनू संग्राम साहा, योगेश, रिशु, अभिजीत, आयुष, विवेक, दीपक, अंकित राज, रोशन, सलीम मलिक सिद्धीकी, विनोद कुमार, पुरुषोत्तम कुमार सिंह, सुमित अग्रवाल, सुधीर कुमार, नरोत्तम कुमार एवं नीलाभ कुमार सिंह आदि ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

(Visited 59 times, 1 visits today)
loading...