स्वतंत्रता दिवस: गांधी मैदान में कृषि विभाग झांकी के प्रदर्शन में शामिल होगा कृषि महाविद्यालय का दल 

प्रियांशु आनंद/पूर्णिया
पूर्णिया/बिहार : भोला पासवान शास्त्री कृषि महाविद्यालय के मखाना विशेषज्ञ डाॅ अनिल कुमार, कनीय वैज्ञानिक एवं विभागाध्यक्ष (फल विज्ञान) के साथ 10 छात्रों का समूह स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गांधी मैदान पटना में आयोजित होने वाली झांकी में भाग लेने के लिए रवाना हुए।

मखाना विशेषज्ञ डाॅ अनिल कुमार के साथ छात्रों के दल में अभिषेक कुमार, अभिषेक प्रकाश, सूरज कुमार, शिवराज पटेल, देवेंद्र कुमार, सौरव कुमार, मयंक कुमार सिन्हा, शशि रंजन कुमार तथा बस चालक सुनील कुमार एवं सहायक गंगाधर चौधरी शामिल हैं। वैज्ञानिकों व छात्रांे के दल को प्रभारी प्राचार्य डाॅ पारसनाथ ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया तथा सभी को सुखद यात्रा, सुफल एवं सफलता की शुभकामनाएं दी। उन्होंने यह विचार व्यक्त किया कि पूरे देश का करीब 85 प्रतिशत मखाना बिहार में पैदा किया जाता है।

इसलिए आने वाले समय में किसानों की आय को बढ़ाने के लिए मखाना की फसल एक महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर सकती है। क्योंकि इस फसल के उत्पादन के लिए खेती योग्य भूमि को बिना नुकसान पहुंचाए कोशी क्षेत्र के जलजमाव वाले भूमि का सदुपयोग करके किसान अपनी आय बढ़ा सकते हैं। बिहार सरकार कृषि विभाग द्वारा यह अवसर कृषि महाविद्यालय पूर्णिया व बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर के लिए गौरव पूर्ण है कि स्वतंत्रता दिवस पर मखाना को झांकी में सम्मिलित किया गया है।

इसके पूर्व मखाना के प्रति विभिन्न प्रकार की भ्रांतियां रहती थी लेकिन वर्तमान सरकार के कृषि मंत्री डाॅ प्रेम कुमार का झुकाव कृषि क्षेत्र में बिहार के विकास के लिए मखाना फसल को बढ़ावा देने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। कृषि मंत्री द्वारा विगत माह कृषि महाविद्यालय का भ्रमण किया गया था। जिसमें उनके द्वारा मखाना पर चल रहे विशेष शोध को देखकर प्रसन्नता जाहिर की थी।

साथ ही पटना जाकर बिहार सरकार के कृषि विभाग को निर्देशित किया कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गांधी मैदान पटना में कृषि विभाग की तरफ से झांकी के प्रारुप के रुप में भोला पासवान शास्त्री कृषि महाविद्यालय पूर्णिया, बिहार कृषि विवि सबौर द्वारा विकसित मखाना की प्रभेद सबौर मखाना-1 एवं मखाना सह मछली उत्पादन तकनीक का प्रदर्शन झांकी के रुप में किया जाए।

इसके लिए बिहार कृषि विवि के कुलपति डाॅ अजय कुमार सिंह को बिहार सरकार कृषि विभाग द्वारा पत्र भेजा गया। जिसमें निर्देश दिया गया कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गांधी मैदान पटना में कृषि विभाग की झांकी के प्रदर्शन मंें भाग लेने के लिए भोला पासवान शास्त्री कृषि महाविद्यालय के वैज्ञानिक व 10 छात्रों के समूह को भेजा जाएगा।

मखाना की झांकी में सम्मिलित होने के लिए छात्रों द्वारा मिथिला की संस्कृति मखाना, मछली एवं पान पर अपनी प्रदर्शनी की पूरी तैयारी की गई है। छात्र पूरी तरह उत्साहित हैं और इस उम्मीद में हैं कि यह मौका जो हम सभी को मिला है हम सभी लोग अच्छा प्रदर्शन करके पूर्णिया कृषि महाविद्यालय, बिहार कृषि विवि द्वारा किए जा रहे मखाना पर विशेष कार्य को गांधी मैदान में अपनी झांकी के माध्यम से पूरे बिहार में सकारात्मक संदेश देने में सफल होंगे। इस अवसर पर अन्य वैज्ञानिकों में डाॅ जेएन श्रीवास्तव, डाॅ पंकज कुमार यादव आदि उपस्थित रहे।

(Visited 9 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *