पूर्णिया:बच्चों के दल ने जाना स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप में सफाई के मायने 

प्रियांशु आनंद/पुर्णिया

पूर्णिया/बिहार: भोला पासवान शास्त्री कृषि महाविद्यालय में मध्य विद्यालय गोपालपुर प्रखंड रानीगंज जिला अररिया के कुल 30 छात्र छात्राओं का दल मुख्यमंत्री शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम के तहत पहुंचा। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डाॅ राजेश कुमार ने की व उनके द्वारा छात्र छात्राओं को स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप अंतर्गत स्वच्छता की शपथ दिलाई गई।

इस मौके पर प्राचार्य ने छात्र छात्राओं को बताया कि स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप अंतर्गत स्वच्छता कार्यक्रम के तहत महाविद्यालय के स्नातक कृषि प्रथम वर्ष के छात्र विभिन्न समूहों में महाविद्यालय के पास के पोठियाबाद गांव जाकर स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप पूरा करने का कार्य किया गया। जिसमें इन लोगों को सौ घंटे का स्वच्छता कार्य करके ग्रामीण लोगों को जागरुक करना है।

कृषि विषय पर चर्चा करते हुए प्राचार्य ने कहा कि कृषि ही हमारा वर्तमान, भूत एवं भविष्य है। आने वाले समय में यदि हमारी कृषि एवं मिट्टी बदलते जलवायु के साथ हम सभी का साथ दे तो आने वाली पीढ़ी को हम सभी संतुलित एवं पोषणयुक्त आहार की उपलब्धता करा सकते हैं। यह हमारे सामने एक बड़ी चुनौती है। क्योंकि वर्ष 2021 की जनगणना के बाद हम जनसंख्या के दृष्टिकोण से विश्व में प्रथम स्थान पर होंगे।

संपूर्ण आबादी को प्रतिदिन पोषणयुक्त खाद्यान्न की आवश्यकता की पूर्ति के लिए कृषि ही एक माध्यम है। कृषि के साथ पशुपालन एक महत्वपूर्ण उद्यम है। इसे अपनाकर हमारे किसान अपनी आर्थिक स्थिति के साथ साथ सामाजिक उन्नति भी कर सकते हैं। हमारा देश दुग्ध उत्पादन में विश्व में पहले स्थान पर है और विश्व के कुल दूध उत्पादन में 19 प्रतिशत का योगदान भी करता है। यही नहीं विश्व में प्रति व्यक्ति दूध उपलब्धता 299 ग्राम है, जबकि भारत में दुग्ध उपलब्धता 337 ग्राम प्रति व्यक्ति है।

उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में देश के विभिन्न कृषि विश्वविद्यालयों में कृषि शिक्षा के अतिरिक्त शोध, प्रसार एवं प्रशिक्षण का कार्य सतत चल रहा है। जिससे हम सभी को कृषि की नई तकनीक, नई प्रजातियां विकसित रुप में प्राप्त हो रही हैं। जो बढ़ती हुई जनसंख्या के भरण पोषण के लिए सहायक सिद्ध हुई है।

इस मौके पर राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के प्रभारी डाॅ पंकज कुमार यादव द्वारा छात्र छात्राओं के व्यक्तित्व विकास के लिए चलाई जाने वाली विभिन्न इकाईयों मसलन राष्ट्रीय सेवा योजना, रेड रिबन क्लब, एंटी ड्रग क्लब, स्वच्छ भारत अभियान के बारे में जानकारी प्रदान की गई। साथ ही स्नातक कृषि में प्रवेश प्रक्रिया के बारे में भी छात्र/छात्राओं को विस्तृत रुप से बताया।

मध्य विद्यालय गोपालपुर के छात्र छात्राओं में पूनम, सूचिता, प्रीति, जयमाला, नेहा, सोनी, नीतू, खशबु, बेबी एवं बादल, प्रिंस, चिंटू, अमित, नीतीश, शमशाद, मुकेश, प्रदीप, मिथिलेश, नौशाद आदि के साथ प्रधानाध्यापक नीरज कुमार एवं अन्य शिक्षक रघुनाथ, अरविंद यादव, मनोज कुमार यादव आदि उपस्थित रहे। इस मौके पर महाविद्यालय के अन्य वैज्ञानिक डाॅ अनिल कुमार, डाॅ रवि केसरी, रुबी साहा, राहुल राय, नीतीश, गौरव, अभिजीत आनंद, नीलाभ सिंह, मयंक कुमार, अंकित राज, विवेक कुमार, राजकिशोर, शिवशंकर, ललन, संदीप, दीपक, आशीष ने शैक्षणिक भ्रमण में सक्रिय सहयोग प्रदान किया।

(Visited 50 times, 1 visits today)
loading...