पूर्णिया:कृषि महाविद्यालय में वन महोत्सव सप्ताह समारोह में शरीक हुए कृषि मंत्री

प्रियांशु आनंद/पूर्णिया
पूर्णिया/बिहार:भोला पासवान शास्त्री कृषि महाविद्यालय, पूर्णिया में वन महोत्सव सप्ताह (01-07 जुलाई) समारोह का आयोजन किया गया।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय कृषि मंत्री, बिहार सरकार  डा प्रेम कुमार थे।इस कार्यक्रम की शुरूआत अतिथियों द्वारा पूर्व मुख्य मंत्री स्व॰ भोला पासवान शास्त्री की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करके किया गया।  वन महोत्सव सप्ताह के अवसर पर एक पौध रोपन का कार्य  मुख्य अतिथि द्वारा किया गया। सह अधिष्ठाता-सह-प्राचार्य डाॅ0 राजेश कुमार, के द्वारा सभी मंचासीन आगत अथितियों का फूलों का गुलदस्ता, कृषि महाविद्यालय, पूर्णिया का प्रतीक चितथा अंगवस्त्र के द्वारा स्वागत एवं  सम्मानित किया गया।

कृषि महाविद्यालय की उपल्बधियों पर आधारित विडियो फिल्म (सफरनामाः2010 से 2017) भी दिखाया गया। इस कार्यक्रम के स्वागत भाषण में महाविद्यालय के सह अधिष्ठाता-सह-प्राचार्य, डा॰ राजेश कुमार ने महाविद्यालय में पधारे आगंतुकों का स्वागत करते हुए वृक्षारोपण के महत्व पर अपने विस्तृत विचारों को प्रस्तुत किया। साथ-साथ ही डाॅ कुमार ने  विगत सात वर्षों में कृषि महाविद्यालय, पूर्णिया की उपलब्धियों की विस्तृत आख्या प्रस्तुत किए।

इसके बाद क्रमशः माननीय विधायक श्री विजय खेमका जी ने वनों एवं वनों के महत्व पर प्रकाश डाला। वनों के संरक्षण तथा उसके महत्व एवं उनकी कटाई से हो रहे हानि कारक प्रभाव से सभी को अवगत कराया। मुख्य अतिथि माननीय कृषि मंत्री, बिहार सरकार डा0 प्रेम कुमार जी अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में स्व॰ भोला पासवान शास्त्री  के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहे कि  शास्त्री जी  हम सभी के लिए अनुकरणीय है। उन्होंने भोला पासवान शास्त्री कृषि महाविद्यालय, पूर्णिया के विकास की सराहना की तथा आशा व्यक्त की, कि यह महाविद्यालय इस क्षेत्र में कृषि विकास एवं किसानों की उन्नति के लिए काफी उपयोगी सिद्ध होगा।

माननीय मंत्री जी ने तृतीय कृषि रोड मैप की प्रगति पर चर्चा करते हुए जैविक खेती अपनाने की सलाह दी। कृषि स्नातक में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से माननीय कृषि मंत्री ने सीधे संवाद किया। द्वितीय सेमेस्टर की छात्रा सुश्री सनाकयूम द्वारा देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया गया। कृषि महाविद्यालय की द्वितीय सेमेस्टर की छात्रा सुश्री जयश्री राज एवं छात्र अंकित कुमार द्वारा भी इस कृषि महाविद्यालय के अच्छे शैक्षणिक वातावरण के बारे में भी बताया गया।

 आम एवं अमरूद सघन बागवानी का माननीय मंत्री जी द्वारा निरीक्षण किया गया एवं आम के फल से लदे छोटे-छोटे वृक्षों को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की साथ ही साथ  सह अधिष्ठाता-सह-प्राचार्य डाॅ0 राजेश कुमार, के कुशल नेतृत्व के लिए बधाई भी दिया। मखाना अनुसंधान परियोजना के निरीक्षण के दौरान मखाना वैज्ञानिक तथा प्रधान अन्वेषक डा॰ अनिल कुमार ने विगत सात वर्षों की उपल्बधियों को विस्तार पूर्वक माननीय मंत्री जी को बताया।

माननीय कृषि मंत्री, मखाना अनुसंधान की उपल्बधियों  पर प्रसन्नता व्यक्त किए और मखाना अनुसंधान परियोजना के सभी वैज्ञानिकों को बधाई भी दिए। उन्होंने कहा कि  210 एकड़ भूभाग में फैले  भोला पासवान शास्त्री कृषि महाविद्यालय, पूर्णियाॅं में चाहरदिवारी नहीं होने के कारण भूमि का अतिक्रमण हो रहा है। निकट भविष्य में जल्द से जल्द चाहरदिवारी बनवायी जाएगी ताकि कृषि महाविद्यालय, पूर्णियाॅं के भूमि अतिक्रमण को रोका जा सके। चाहरदिवारी नहीं होने से दुसरी सबसे बड़ी समस्या यह है कि असामाजिक तत्वों एवं जानवरों के द्वारा औद्यानिक फलों के पौधशाला, बीज उत्पादन एवं विभिन्न अनुसंधान प्रक्षेत्र को काफी नुकसान सहन करना पड़ रहा है, जिससे विकास के कार्यों में बाधाऐं उत्पन्न हो रही है।

कृषि महाविद्यालय, पूर्णिया में निर्माणाधीन आवास एवं  सभागार को जल्द से जल्द पुरा करवाया जायेगा। पुरूष तथा महिला छात्रावास के उपर एक-एक अतिरिक्त मंजिल बनवाया जाएगा, ताकि अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को रहने की उचित व्यवस्था हो सके। उन्होंने प्रक्षेत्र भ्रमण के दौरान यह भी कहा कि प्रक्षेत्र एवं मखाना अनुसंधान प्रक्षेत्र में जाने वाली सड़क कच्ची है, जिससे खास कर वर्षा होने पर काफी परेशानी होती है। कृषि महाविद्यालय, पूर्णिया के सभी सड़कों का पक्कीकरण करवाया जायेगा।

इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई के पदाधिकारी डा॰ पंकज कुमार यादव एवं महाविद्यालय के डा॰ अनिल कुमार ने विशेष सहयोग प्रदान किया साथ ही साथ अन्य वैज्ञानिक  डा रवि केसरी, श्री मणि भूषण, श्री जेपी प्रसाद, डा तपन गोराई, श्री एस॰ पी॰ सिन्हा, डा॰ रणवीर कुमार,, डा रूबी साहा,  श्री उमेश कुमार के साथ-साथ अन्य सभी वैज्ञानिक एवं कर्मचारियों की सहभागिता रही। इस अवसर पर छात्रों में अंकित, अनिकेत, मयंक, राहुल, विवेक कुमार, पुरुषोत्तम, शशी भूषण, रीशू कुमार,  रिाजकिशोर, शिव शंकर, संदिप, अभिजीत, आयुश, विवेक, दीपक, रोशन, कुमार आशीष, विनोद कुमार, राहुल कुमार, निलाभ सिंह एवं छात्राओं में  में मुख्य रूप से जय श्री राज, श्रृजल सुमन  इत्यादि ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।

(Visited 34 times, 1 visits today)
loading...