पटना: अब गर्मी से नहीं महंगे बिजली बिल से निकलेगा पसीना, बिहार में बिजली महंगी

नीरज झा/पटना
पटना/बिहार: राज्य के  विद्युत उपभोक्ताओं को गर्मी की तपिश में झुलसने से पहले बड़ा झटका। जी हां दरअसल बिहार राज्य विद्युत विनियामक आयोग ने बिजली की नयी दरें तय कर दी है। जिसका एलान हो चुका है। बिजली के दरो में पिछले वर्ष भी वृद्धि की गई थी। वहीं इस साल भी  बिहार विद्युत विनियामक आयोग ने एससी/एसटी को छोड़कर सभी उपभोक्ताओं के लिए वर्तमान में चल रहे टैरिफ में पांच प्रतिशत तक की वृद्धि की घोषणा कर दी है। बढ़ी हुई नयी दर एक अप्रैल से लागू हो जाएगी। बिहार बिजली विनियामक आयोग के अध्यक्ष एसके नेगी ने कहा बिहार में हर घर बिजली योजना पूर्ण करने में खर्च हो रहे राशि को देखते हुए यह फैसला लिया है।
इस प्रकार है बिजली का नया दर
100 यूनिट तक 40 पैसे की बढ़ोतरी, 100 से 200 तक 45 पैसा बढ़ोतरी और 200 से ऊपर के यूनिट पर 55 पैसा की बढ़ोतरी हुई है। बिजली बिल के फिक्स चार्ज पर किसी तरह की बढ़ोत्तरी नहीं हुई है। सभी स्लैबों में औसतन 5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जबकि उद्योग में ये 9 प्रतिशत है।
पिछले वर्ष विनियामक आयोग की अनुशंसा पर राज्य सरकार ने अलग-अलग स्लैब में सब्सिडी की घोषणा की थी लिहाजा इस बार भी विभाग के मुखिया ने सब्सिडी देने की बात कही है।
Loading...