मधेपुरा:जिला परिवहन विभाग द्वारा से आज से हर दिन चलाया जाएगा हेलमेट चेकिंग अभियान

प्रियांशु आनंद/मधेपुरा
मधेपुरा/बिहार:अगर आप बिना हेलमेट या डुप्लीकेट हेलमेट पहन कर मोटर साइकिल चला रहे है तो आपके लिए आज से एक जरूरी खबर है सावधान हो जाइये । एक सितंबर यानि आज से हर दिन परिवहन विभाग अब हेलमेट चेकिंग अभियान चलाएगी।जिसमें हर चौक-चौराहों पर पुलिस के द्वारा आपके हेलमेट की जांच पड़ताल कर सकती है।

राज्य परिवहन आयुक्त ने प्रदेश के सभी जिला परिवहन पदाधिकारियों को पत्र जारी कर एक सितंबर से विशेष हेलमेट चेकिंग अभियान चलाने का निर्देश जारी किया है।जिसमें बिना आईएसआई मार्का वाले हेलमेट लगाकर चलने वाले बाइक चालको का चलान काटा जाएगा और फाइन के रूप में छह सौ रुपये तक कि राशि वसूल की जायेगी।

जिला परिवहन पदाधिकारी अब्दुल रज्जाक ने बताया कि एक सितंबर से हर दिन हेलमेट चेकिंग अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने बताया कि राज्य परिवहन आयुक्त ने प्रदेश के सभी जिला परिवहन पदाधिकारियों को पत्र जारी कर एक सितंबर से विशेष हेलमेट चेकिंग अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है। जिसमें बिना आईएसआई मार्का वाले हेलमेट के बाइक चलाने की सख्ती से जांच की जायेगा और जांच में दोषी पाये जाने वालों के खिलाफ केंद्रीय मोटरयान अधिनियम और बिहार मोटरगाड़ी नियमावली के तहत कार्रवाई किया जायेगा।

उन्होंने ने बताया कि जिले में हर साल सैकडों लोगों की जानें यातायात के नियमों का पालन न करने की वजह से सड़क दुर्घटना में चली जाती है। बाइक चालकों के हेलमेट नहीं पहनने के कारण ऐसी मौतें ज्यादा होती हैं। इस हादसों को रोकने के लिए ही सख्त नियम बनाए हैं।

उन्होंने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के सख्त निर्देश के बाद बाइक चेकिंग को लेकर सख्ती बरता जायेगा। अब बिना आईएसआई मार्का वाले हेलमेट, लाइसेंस या ट्रिपल सवारों को पकड़े जाने छह सौ रुपया तक का जुर्माना वसूला जायेगा

(Visited 80 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *