BNMU में प्रमाण-पत्र वेरिफिकेशन सात दिनों के भीतर होगा- कुलपति

प्रियांशु आनंद/मधेेपुरा
मधेेपुरा /बिहार: बीएनएमयू के परीक्षा विभाग को अपटूडेट करने के प्रयास तेज हो गया है। अब विद्यार्थियों के पंजीयन, प्रवेश पत्र और परीक्षाफल से संबंधित समस्याएं कम होंगी। विभाग की कार्यशैली में सकारात्मक बदलाव होगा। इसको लेकर शुक्रवार को परीक्षा विभाग की एक आवश्यक बैठक कुलपति डॉ. अवध किशोर राय की अध्यक्षता में हुई।

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि परीक्षा विभाग के सभी कर्मचारियों को परिचय पत्र दिया जाएगा। कोई भी व्यक्ति या कर्मचारी अवैध रूप से परीक्षा विभाग में प्रवेश नहीं करेंगे। परीक्षा विभाग में सभी कागजात सलिके से संभाल कर रखा जाए। एडमिट कार्ड, टीआर आदि को संरक्षित कर सुरक्षित किया जाएगा। पेंडिग रिजल्ट को कम करने के लिए एक विशेष सेल बनाया जाएगा। विश्वविद्यालय में प्रमाण-पत्र वेरिफिकेशन का कार्य सात दिनों के अंदर होगा। लोक सूचना एवं अदालत से जुड़े मामलों का त्वरित निष्पादन सुनिश्चित किया जाएगा।

इस मौके पर कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग के सुचारु संचालन हेतु प्रतिबद्ध है। सभी अधिकारी एवं कर्मचारी अपने-अपने कार्यों का ईमानदारी से निष्पादन करें। सबों की क्षमताओं का बेहतर सदुपयोग हो। जिन्हें जो कार्य दिया गया है, उसकी जवाबदेही उसकी होगी। लापरवाही एवं अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कुलपति ने परीक्षा नियंत्रक एवं सभी उप कुलसचिव सहित सभी पदाधिकारियों को परीक्षा संबंधी सभी नियमों-परिनियमों को ठीक से पढ़ने-समझने के निर्देश दिए। साथ ही यह हिदायत दी कि हर स्तर पर नियम-परिनियम का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

इस अवसर पर प्रति कुलपति डॉ. फारूक अली, कुलसचिव डॉ. नरेन्द्र श्रीवास्तव, परीक्षा नियंत्रक डॉ. नवीन कुमार, उप कुलसचिव (परीक्षा) द्वय डॉ. शशिभूषण एवं डाॅ. संजय कुमार मिश्र, उप कुलसचिव (पंजीयन) डॉ. दीनानाथ, उप कुलसचिव (एडमिट कार्ड) डॉ. अनिल कुमार एवं विभागीय कर्मचारी उपस्थित थे।
तीन सदस्यीय समिति का हुआ गठन
बैठक में निर्णय लिया गया कि नाॅन टेरेबल प्रणाम पत्र की स्थिति की जाँच हेतु वित्त परामर्शी सी. आर. डिगवाल की अध्यक्षता में एक तीन सदस्यीय समिति का गठन किया जाएगा। साथ ही इसका सुचारु रूप से वितरण सुनिश्चित होगा। इसमें सुविधा के लिए जिन परीक्षाओं का नाॅन टेरेबल प्रणाम पत्र बन चुका है उसे संबंधित महाविद्यालयों को भेज दिया जाएगा।

Loading...