पूर्णिया: BSNL लेकर आया है Go Green योजना, ग्राहकों को बिल पर मिलेगा डिस्काउंट

प्रियांशु आनंद/पूर्णिया

पूर्णिया/बिहार:  डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देते हुए भारत संचार निगम लिमिटेड यानि बीएसएनएल ने ‘गो ग्रीन’ योजना की शुरूअात की है। गो ग्रीन योजना के तहत बीएसएनएल द्वारा ग्राहकों को बिल पर डिस्काउंट दिया जाएगा। गो ग्रीन योजना के तहत बीएसएनएल के लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड, एफटीटीएच, सीडीएमए, वाई मैक्स मोबाइल सेवा के पोस्ट पेड यूजर को यह सुविधा देगी। इसके लिए उपभोक्ता सेवा केंद्र पर एक सहमति पत्र भरकर सेवा केंद्र पर जमा करवाना होगा। और इस सुविधा के लिए उन्हें प्रति बिल डिस्काउंट भी दिया जाएगा।

बता दें कि उपभोक्ताओं की लगातार बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन बिलिंग की सुविधा पर जोर पर विचार किया गया है। इस सुविधा को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि पेपर के लगातार हो रहे दुरूपयोग को रोका जा सके। इस संबंध में अकाउंट्स अफसर सतीशचंद्र श्रीवास्तव का कहना है  कि कटिहार एसएसए अंतर्गत पूर्णिया, कटिहार व अररिया के उपभोक्ताओं को पेपरलेस मुहिम में शामिल होने की अपील भी की जा रही है।

हालांकि अबतक उपभोक्ताओं के द्वारा बड़ी संख्या में सहमति पत्र नहीं दिया गया है। लेकिन आगामी दिनों इसके बेहतर परिणाम सामने आएंगे। वहीं एसडीई रितेश कुमार कहते हैं कि बीएसएनएल के उपभोक्ता द्वारा सहमति पत्र देने के साथ ही इस सुविधा का लाभ उन्हें दिया जाता है। बीएसएनएल उपभोक्ताओं को डिजिटल इंडिया मुहिम से जोड़ने की कवायद की जा रही है। ताकि अधिक संख्या में उपभोक्ताओं को पेपरलेस सुविधा का लाभ मिल सके। यह मुहिम पर्यावरण को बचाने के लिहाज से भी बेहद महत्वपूर्ण है

 ई मेल और मोबाइल मैसेज के जरिए दी जाएगी सूचना

उपभोक्ताओं के द्वारा एक बार सहमति पत्र भरकर उसे जमा करने के बाद यूजर को फिर छपे हुए बिल नहीं भेजे जाएंगे। इसके बाद उन्हें ई मेल और मैसेज के जरिए बिल की सूचना दी जाएगी। बीएसएनएल जल्द ही उपभोक्ताओं को यह पत्र भेजन की तैयारी कर रहा है। डिस्काउंट के इच्छुक यूजर, सहमति पत्र भेजकर उपभोक्ता सेवा केंद्र पर जमा करवा सकते हैं। सहमति पत्र भेजने के बाद में उन्हें बिल पर 10 रूपए का डिस्काउंट दिया जाएगा। सरकार ने यह कदम डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए उठाया है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग पेपर का उपयोग करना छोड़े और समय के साथ में टेक्नोलॉजी के साथ आगे बढ़े।

Loading...