घौरैया: ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम में लगी समस्याओं की झड़ी, विकास मित्र पर गंभीर आरोप, Video

घौरैया/बिहार:  बांका जिले में धोरैया के पैर पंचायत में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में ग्रामीण एक नई उम्मीद के साथ पहुंचे। ग्रामीणों को इस बात का भरोसा था कि उनकी जिन मांगों को अलग अलग एजेंसियों की तरफ से अनसुना किया जाता रहा है उसपर अब सुनवाई होगी। ग्रामीण अपनी मांग और शिकायतें सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में अधिकारियों के सामने रखेंगे और उसका समाधान भी निकलेगा।

हुआ भी वैसा ही। पैर पंचायत के प्राथमिक विद्यालय लाहौरिया में शनिवार को ग्रामीणों का जुटान हुआ। अधिकारी कार्यक्रम में पहुंचे और शुरु हो गई शिकायतों की झड़ी। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय निर्माण, स्वास्थ्य केंद्र में सुविधाओं का अभाव से जुड़ी समस्याओं से बीडीओ अभिनव भारती को अवगत कराया।

ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री आवास योजना में हो रही गड़बड़ी के बारे में अधिकारी को बताया। ग्रामीणों की तरफ से आरोप लगाए गए कि पंचायत के विकास मित्र सरकार की इस योजना का लाभ देने के बदले 15 हजार रुपये की रिश्वत मांगते हैं। आरोप ये भी लगाए गए कि अगर पैसे नहीं दिये जाते हैं तो उन्हें योजना का लाभ भी नहीं मिलता है। इन गंभीर आरोपों पर शिकायतकर्ता को लिखित में शिकायत करने की बात कही गई। ताकि आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाया जा सके।

कई महिलाओं ने पेंशन नहीं मिलने कि शिकायत बीडीओ से की। शिविर में उपस्थित ग्रामीणों ने वर्ष 2013 -14 में मनरेगा योजना से फर्जी जॉब कार्ड पर मजदूरी निकालने, वृक्षारोपण में  गड़बड़ी का मामला भी इस कार्यक्रम में उठाया। इस शिकायत पर कार्यक्रम पदाधिकारी मनोरंजन प्रसाद ने वताया की अब डाकघर से मजदूरों को मजदूरी भुकतान नहीं किया जाता है, बल्कि बैंक से आधार कार्ड पर होता है। इसलिए अब स्थिति बदल चुकी है।

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में जिला परिषद प्रतिनिधि पुष्पेंद्र कुमार सिंह, उपप्रमुख गुड़िया देवी, मुखिया आरती देवी, पंचायत सचिव गणेश मंडल, जलधर प्रसाद सिंह, राजकुमार सिंह, आवास सहायक ब्रह्मदेव दास,वार्ड सदस्य बिनोद कुमार समेत कई लोग उपस्थित थे।

(Visited 42 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *