BHU बवाल पर कमिश्नर की रिपोर्ट में चौंकानेवाला खुलासा, VC दिल्ली तलब

नई दिल्ली:  बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी यानि BHU में हुए हंगमे और लाठीचार्ज पर कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने अपनी रिपोर्ट यूपी सरकार को सौंप दी है। जानकारी के मुताबिक कमिश्नर की रिपोर्ट में हालात बिगड़ने के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन को जिम्मेदार बताया गया है। कमिश्नर की रिपोर्ट के बाद एचआरडी मंत्रालय ने BHU के विसी को दिल्ली तलब किया है। बताया जा रहा है कि वीसी को लंबी छुट्टी पर भेजा जा सकता है।

वाराणसी कमिश्नर नितिन गोकर्ण ने चाफ सेक्रेटरी राजीव कुमार सौंपी गई रिपोर्ट में बताया कि BHU प्रशासन की तरफ से पीड़ित छात्रा की शिकायत पर सही कार्रवाई नहीं की गई। और उसके बाद बने हालात को सही तरीके से संभाला भी नहीं। इसलिए स्थिति इस तरह से बिगड़ गई।

दरअसल BHU की लड़कियों ने अपने साथ हो रही छेड़छाड़ की शिकायत और सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाने की मांग यूनिवर्सिटी प्रॉक्टर के सामने रखी थी। आरोप है कि छात्राओं की मांग पर गंभीरता नहीं दिखाई गई। जिसके बाद छात्राएं BHU में धरने पर बैठ गईं। छात्राओं का आरोप है कि उनके शांतिपूर्ण प्रदर्शन पर पुलिस ने रात के वक्त लाठीचार्ज कर दी। जिसमें कई छात्राएं घायल भी हो गई थीं।

विवाद जब काफी बढ़ गया तो पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने सीएम योगि से बात की। और इस मामले में जरूरी कदम उठाने की बात कही। दरअसल छात्राओं पर लाठीचार्ज के बाद हालात काफी बिगड़ गया। प्रदर्शन कर रही छात्राओं का आरोप है कि पुलिस लाठीचार्ज करने के साथ साथ जबरन हॉस्टल में भी घुस गई। और वहां भी छात्राओं की पिटाई की।

Loading...