जातिगत आरक्षण के खिलाफ भारत बंद, आरा में रोकी ट्रेन, कई राज्यों में अलर्ट

आरा/बिहार:  जातिगत आरक्षण के खिलाफ सवर्णों के भारत बंद का असर दिखने लगा है। बिहार के आरा में बंद समर्थकों ने ट्रेन रोक दी है। आरा में भारी संख्या में युवा रेलवे ट्रैक पर पहुंचे और पटना पैसेंजर को रोक दिया। युवाओं ने आरक्षण के खिलाफ जबरदस्त नारेबाजी की। दरभंगा के ललित नारायण मिश्र यूनिवर्सिटी ने बीए के पेपर को टाल दिया है। कई प्राइवेट स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है।

आरक्षण के खिलाफ भारत बंद के दौरान भोजपुर में युवाओं ने सड़क पर टायर जलाकर यातायात अवरुद्ध कर दिया। वहीं नवादा के चंदवा मोड़ पर आरक्षण के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने 84 आरा-बक्सर मुख्य मार्ग क सुबह से ही जाम करना शुरु कर दिया।

आरक्षण के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे युवाओं का कहना था कि आरक्षण जातिगत नहीं बल्कि आर्थिक आधार पर मिलना चाहिए। ताकि हर वर्ग समाज की मुख्य धारा में शामिल हो सके। बिहार के एनएच 219 के पास रतवार गांव के पास लोगों ने सड़क जाम कर दिया। मुजफ्फरपुर में सुबह पटना रोड के पास टायर जलाकर प्रदर्शन किया।

भारत बंद को लेकर यूपी में खास सतर्कता बरती जा रही है। यूपी के मेरठ, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर में रविवार से ही सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। सहारनपुर में रात से ही इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। हापुड़ और मुजफ्फरनगर में भी इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। फिरोजाबाद और मुजफ्फरनगर में स्कूलों को बंद कर दिया गया है। शहरों में शांति व्यवस्था बनी रहे इसे लेकर पुलिस ने फ्लैग मार्च भी किया।

दरअसल दलितों ने 2 अप्रैल को एससी/एसटी एक्ट में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ भारत बंद बुलाया थ। जिसके जवाब में सवर्णों की तरफ से आज यानि 10 अप्रैलक को भारत बंद बुलाया गया है। गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों से सख्ती बरतने के निर्देश दिये हैं।

Loading...