RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले ‘देश को आजाद कराने में कांग्रेस का काफी योगदान’

नई दिल्ली:  दिल्ली में चल रहे संघ के कार्यक्रम में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने वो बात कह दी जिसे सुनकर सभी हैरान हो गए। भागवत ने इस कार्यक्रम में कांग्रेस की काफी बड़ी तारीफ कर दी। भागवत के मुंह से कांग्रेस के लिए तारीफ के ये बोल निकलेंगे इसका अंदाजा खुद कांग्रेस को भी नहीं रहा होगा। संघ के इस कार्यक्रम में अलग अलग क्षेत्रों की जानी मानी हस्तियां शामिल हुई। इसी कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के शामिल होने की बात भी कही जा रही थी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हलांकि इसकी पुष्टि पार्टी की तरफ से कभी नहीं की गई थी।

कांग्रेस की तारीफ करते हुए भागवत ने कहा आजादी की लड़ाई में लोगों को जागरूक करने के लिए कांग्रेस बनी थी। लेकिन आज हालात कुछ और हैं। भागवत ने आगे कहा कांग्रेस के रूप में देश की स्वतंत्रता के लिए सारे देश में एक आंदोलन शुरु हुआ। जिसमें अनेक सर्वस्वत्यागी महापुरुषों की प्रेरणा आज भी प्रेरित करती हैं।

इसी कार्यक्रम में भागवत ने कहा संघ हमेशा तिरंगे का सम्मान करता है। स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी हर निशानियों से प्रत्येक स्वयंसेवक दिल से जुड़ा है। लेकिन भगवा ध्वज को हम अपना गुरु मानते हैं। हर साल इसी ध्वज के सामने हमलोग गुरु दक्षिणा कार्यक्रम आयोजित करते हैं। इस देश में हम संघ के दबदबे की भावना से काम नहीं करते हैं।

Loading...