सोशल साइट्स पर हॉलीडे स्टेटस डालने से लुट सकती है आपकी गाढ़ी कमाई

सोशल साइट्स पर हॉलीडे स्टेटस डालने से लुट सकती है आपकी गाढ़ी कमाई

  • सोशल साइट्स पर ‘समर गैंग’ पढ़ रहा है आपका स्टेटस

आजकल लोगों पर सोशल साइट्स का क्रेज कुछ इस कदर छाया हुआ है कि वो अपने हर गतिविधि की जानकारी सोशल साइट्स पर देने लगे हैं। हालात यहां तर पहुंच चुके हैं की दोस्तों और परिवारों को अपने जानने वालों की गतिविधियों की जानकारी सोशल साइट्स पर बने उनके प्रोफाइल और उसमें डाले गए अपडेट से मिलती है। लेकिन आपकी ये आदत आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। हो सकता है कि आपने खासकर अपनी छुट्टियों के बारे में जो जानकारी सोशल साइट्स पर डाली है वो आपके लिए खतरनाक बन जाए। आईये आपको बताते हैंकैसे?
आमतौर पर देखा जाता है कि जब कोई घर से बाहर छुट्टियां मनाने या कोई फिल्म देखने या किसी कार्यक्रम में जाता है तो उसकी जानकारी वो अपने फेसबुक प्रोफाइल पर डाल देता है। आपकी तरफ से दी गई इसी जानकारी पर समर गैंग नजरें टिकाये रहता है। इस तरह के स्टेटस से समर गैंग को इस बात की जानकारी मिल जाती है कि आप छुट्टियां बिताने घर से बाहर गए हैं और आपका घर खाली है। इसी का फायदा समर गैंग उठाता है। आपके स्टेटस से इस बात का भी अंदाजा हो जाता है कि आप कितने देर या कितने दिनों के लिए घर से बाहर हैं।

मुंबई पुलिस ने इसके लिए बाकायदा विज्ञापन जारी किया है। जिसमें लोगों से अपील की गई है कि वो इस तरह के स्टेटस सोशल साइट्स पर ना डालें। पिछले दिनों ही मुंबई में एक ही दिन में 17 जगहों पर चोरी हुई। मांडुप इलाके में एक ही दिन में 15 जगहों पर चोरी की वारदात हुई। कई और भी जगहें हैं जहां एक ही दिन में कई घरों पर चोरों ने हाथ साफ किया।

एक साथ इस तरह से इतने घरों में चोरी की वारदात को एंजाम देने के पीछे सोशल साइट्स पर हॉलीडे स्टेटस का अपडेट करना माना जा रहा है। क्योंकि सोशल साइट्स पर समर गैंग इस तरह से खाली घरों की निशानदेही करते हैं। फिर मौका मिलते ही उस घर के सामान पर हाथ साफ कर जाता है। इसलिए आप बेशक छुट्टियां मनाने जाएं लेकिन हमेशा याद रखें की अपने छुट्टी के बारे में सोशल साइट्स पर ढिंढोरा न पीटें। क्योंकि हो सकता है समर गैंग की नजर आपकी हॉलीडे स्टेटस पर पड़ जाए और आपकी छुट्टी कोई कड़वा अनुभव दे जाए। इसलिए किसी हादसे से पहले ही संभल जाएं।

Loading...

Leave a Reply