सावधान- Reliance Jio के नाम से आने वाले इस तरह के मैसेज से रहें सतर्क




नई दिल्ली: अगर आपके पास Reliance Jio के नाम से डाउनलोड लिमिट बढ़ाने का मैसेज आ रहा है तो इससे सतर्क रहें। और इस तरह के मैसेज में मांगी जा रही जानकारी देने के बजाय इसे नजरअंदाज करें। क्योंकि इसमें आपकी गोपनीय जानकारी मांगी जा रही है और इसका इस्तेमाल साइबर क्रिमिनल अपने फायदे के लिए कर सकते हैं।

सोशल साइट्स पर इस तरह के मैसेज खूब शेयर किये जा रहे हैं। जिसमें Reliance Jio के यूजर्स को एक लिंक दिया जा रहा है। जिसमें कहा जा रहा है कि लिंक पर क्लिक करने के बाद उनकी डाउनलोड लिमिट 1 जीबी से बढ़कर 10 जीबी हो जाएगी। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद ईमेल आईडी, फोन नंबर के साथ ही यूजर से अहम जानकारी भरने को कहा जाता है।

जब इन जानकारियों को भरकर ओके का बटन दबाया जाता है तो उसमें फिर एक मैसेज आता है जिसमें लिखा होता है कि Reliance Jio को अपग्रेड करने के लिए इस मैसेज को 10 ग्रुप में भेजें। जब आप 10 ग्रुप में इस मैसेज को भेजेंगे तो उसके बाद फिर एक पेज खुलेगा जिसपर लिखा होगा दिस साइट कान्ट बी रीच्ड। इस अंतिम पेज के खुलते ही मैसेज भेजनेवाले का मकसद पूरा हो जाता है और आपके साथ धोखा हो चुका होता है। यानि आपकी अहम जानकारी उनतक पहुंच चुकी होती है।

जिस लिंक से इस तरह के मैसेज आ रहे हैं उसका यूआरएल है http://upgrade-jio4g.ml/ दरअसल ये लिंक Reliance Jio के वेबसाइट का अड्रेस नहीं है। इस तरह का लिंक जब वायरल हुआ तो रिलायंस की तरफ से भी साफ किया जा चुका है कि उसने ऐसा कोई ऑफर नहीं दिया है। मतलब साफ है इस तरह के मैसेज का मकसद केवल और केवल आपकी अहम जानकारी हासिल करना है। इसलिए ना तो आप इस तरह के मैसेज का रिप्लाई करें और ना ही इसे किसी दूसरे ग्रुप में भेजें।

Loading...