इजरायल में बंद होगी मस्जिदों की अजान!

नई दिल्ली: इजरायल के प्रधानमंत्री ने एक बड़े फैसले को मंजूरी दी है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को मस्जिदों के लाउडस्पीकर्स की आवाज को सीमित करने वाले बिल को मंजूरी दे दी है। इजरायली मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इस बिल के पास होने के बाद मस्जिदों में अजान पर रोक लग जाएगी।




कैबिनेट की बैठक में नेतन्याहू ने बिल के ड्राफ्ट पर चर्चा करने के बाद कहा कि वो बिल का समर्थन करेंगे। नेतन्याहू ने कैबिनेट बैठक शुरु होते ही कहा मुझे याद नहीं कितनी बार इजरायली नागरिकों ने कई बार प्रार्थनास्थलों में होनेवाले शोर-शराबे से परेशानी की शिकायत मुझसे की है।

लाउडस्पीकर पर रोक लगाने के लिए जो ड्राफ्ट बिल तैयार किया गया है उसमें सभी पूजास्थलों का जिक्र किया गया है। लेकिन इसपर एक समुदाय विशेष को टारगेट करने के आरोप लग रहे हैं।

इजरायल में 17.5 फीसदी जनसंख्या अरब आबादी की है। इनमें से ज्यादातर मुस्लिम हैं। मुस्लिम समुदाय हमेशा से बहुसंख्यक यहूदियों पर भेदभाव का आरोप लगाता रहा है। वहीं इजरायल डिमॉक्रेसी इंस्टीट्यूट के नाम के थिंक टैंक ने इस प्रस्ताव का विरोध किया है। उसका कहना है कि इस तरह के बिल का मकसद शोर शराबे को कम करना नहीं बल्कि अरब और यहूदियों के बीच दरार को बढ़ाना है।

Loading...

Leave a Reply