बाघ-भालू की जानलेवा लड़ाई में किसकी हुई जीत, देखें Video

नई दिल्ली:  जंगली जानवरों का रहन सहन और उनकी आदतें हमेशा से हमेशा से एक रहस्य रही है। महाराष्ट्र के तडोबा नेशनल पार्क का जो वीडियो सामने आया है उसे देखकर एक बार तो ये लगता है कि इनमें से कोई एक ही बचेगा। क्योंकि दोनों (बाघ-भालू) में से कोई भी हार मानने को तैयार नहीं होता है। लेकिन जब लड़ाई का परिणाम सामने आया तो कुछ और ही देखने को मिला।

इस वीडियो को तडोबा नेशनल पार्क में 28 फरवरी को दोपहर के वक्त शूट किया गया है। इसे बैंबू फॉरेस्ट सफारी लॉज के अक्षय कुमार ने शूट किया है। उन्होंने इसे सोशल साइट पर शेयर किया। जिसके बाद से ये वीडियो वायल हो चुका है। इस वीडियो को अबतक लाखों लोग देख चुके हैं।

फोटो-वीडियो क्रेडिट अक्षय कुमार

वीडियो में दिख रहा है कि बाघ अपने करीब आए भालू पर हमला करता है। लेकिन इसी बीच छोटा भालू वहां से हट जाता है और उसकी मां जो काफी बड़ी है वो बाघ के सामने आ जाती है। बाघ और उस भालू के बीच काफी देर तक लड़ाई होती है। आम तौर पर बाघ के दमदार हमले के सामने कोई जानवार ज्यादा देर तक टिक नहीं पाता है। लेकिन यहां भालू को परास्त करना बाघ के लिए इतना आसान नहीं था।

दोनों तरफ से पूरी ताकत लगाई जार रही है। इनके बारे इस वीडियो को शूट करने वाले अक्षय कुमार ने बताया बाघ की उम्र 7 साल की है और वो काफी असरदार है। दरअसल उस दिन मादा भालू अपने बच्चों के साथ पानी की तलाश करती हुई बाघ के इलाके में आ गई थी। जिसके बाद दोनों के बीच लड़ाई शुरु हुई।

दोनों के बीच तकरीबन 15 मिनट तक लड़ाई चली। जिसमें कभी बाघ का पलड़ा भारी होता था तो कभी मादा भालू का। लेकिन दोनों में से कोई हार नहीं मान रहा था। आखिर में बाघ को मैदान छोड़कर भागना पड़ा। मादा भालू भी अपने रास्ते चली गई। और उसका बच्चा भी।

Loading...