पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान पर दूसरी बड़ी कार्रवाई की है

नई दिल्ली:  पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान पर एक और बड़ी कार्रवाई की है। भारत ने पाकिस्तान से आयात किये जाने वाले सामानों पर कस्टम ड्यूटी 200 फीसदी बढ़ा दी है। इससे पहले भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीन लिया था। जिसके बाद अब ये कार्रवाई की गई है। भारत के इस फैसले से पाकिस्तान से आयात होनेवाले 48.8 करोड़ डॉलर के कारोबार पर असर पड़ेगा।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने खुद इसका एलान किया है। जिसमें कहा गया है कि तत्काल प्रभाव से इस कस्टम ड्यूटी को पाकिस्तान से आयात होनेवाले सामानों पर लागू कर दिया गया है। भारत ने पाकिस्तान से साल 2017-18 में 48.8 करोड़ डॉलर का आयात किया था। जबकि 1.92 अरब डॉलर का निर्यात किया था। भारत पाकिस्तान को टमाटर, चीनी, चाय, पेट्रोलियम ऑयल, टायर समेत 137 वस्तुओं का निर्यात करता है।

जबकि भारत पाकिस्तान से अनानास, आम, अमरूद, पेट्रोलियम गैस, पोर्टलैंड सीमेंट, कॉटन यार्न जैसे 264 उत्पादों का आयात करता है। इन सामानों को पाकिस्तान से उरी, पुंछ और मुजफ्फराबाद के रास्ते भारत भेजता है।


अब पाकिस्तान क्या कर सकता है?

पाकिस्तान मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा भारत की तरफ से वापस लेने के मामले को विश्व व्यापार संगठन में उठा सकता है। इसके अलावे वो दक्षिण एशिया तरजीही व्यापार समझौते यानि SAPTA के तहत भारत को दी गई रियायतें रद्द कर सकता है।

भारत ने पाकिस्तान को आर्थिक मोर्चे पर घेरने की तैयारी शुरु की है। इसी के तहत पहले एमएफएन का दर्जा वापस लिया गया उसके बाद कस्टम ड्यूटी में 200 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।

(Visited 35 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *