आप भी ऐसा करते हैं तो आदत बदलें नहीं तो बिस्तर पर होगी समस्या

नई दिल्ली:  पुरुषों में सेक्स समस्या एक आम बीमारी की तरह हो गई है। जिसका असर उनकी दांपत्य जीवन पर भी पड़ रहा है। इस तरह की समस्या वो ज्यादा प्रभावित हैं जो धुम्रपान के आदि हैं। एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक रोजाना 20 से ज्यादा रिगरेट पीने का असर शुक्राणुओं के बनने पर पड़ता है। जिसकी वजह से शुक्राणुओं की संख्या कमी होने लगती है। जिसका दांपत्य जीवन पर असर पड़ता है।

एबीपी न्यूज की वेबसाइट पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा सिगरेट का सेवन करनेवाले लोगों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन यानि ED का खतरा 20 फीसदी अधिक रहता है। लेकिन ऐसा मानना कि केवल सिगरेट के सेवन से ही ED का खतरा होता है गलत होगा। क्योंकि इसके लिए डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल भी जिम्मेदार है। रिसर्च के मुताबिक धूम्रपान ज्यादा करने का असर शुक्राणुओं की गुणवत्ता पर पड़ता है।

ED में पुरुषों में यौन उत्तेजना में कमी आती है। ED के बारे में आईएमए के अध्यक्ष डॉ. के. के. अग्रवाल  का मानना है कि पुरुषों में यौन उत्तेजना के दौरान बेर्न, हार्मोन, इमोशंस, मसल्स और ब्लड वैसल्स शामिल रहती है। इनमें जब कोई दिक्कत होती है तो उस सूरत में ED हो सकता है। स्ट्रेस इसे और बिगाड़ सकती है।

हलांकि इसका उपाय भी संभव है। इसके लिए जीवन शैली में बदलाव लाना जरुरी है। धूम्रपान को अलविदा कहना, व्यायाम और वजन कम करना सबसे ज्यादा जरुरी है। क्योंकि इन चीजों में सुधार होने से शरीर में रक्त प्रवाह सामान्य होता है और इसका असर यौन शक्ति पर भी होता है।

Loading...