RBI को क्यों कहना पड़ा ‘AXIS बैंक का लाइसेंस रद्द नहीं होगा?’

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानि RBI ने बायान जारी कर कहा है AXIS बैंक का लाइसेंस रद्द नहीं होगा। RBI ने अपने बयान में साफ किया है कि AXIS बैंक के लाइसेंस पर कोई खतरा नहीं है। ये भी साफ किया गया है कि लाइसेंस रद्द करने के लिए किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई है।

दरअसल नोटबंदी के बाद हाल के दिनों में देशभर में आयकर विभाग की टीम ने कई बैंकों पर छापेमारी की थी। आयकर विभाग को ये शक था कि बैंकों के अधिकारी मिलीभगत कर कालाधन को सफेद करने में जुटे हुए हैं। इस मामले में कई गिरफ्तारियां भी हुई थी। जिसमें एक्सिस बैंक के अधिकारी भी शामिल थे। हाल ही में इसी तरह की गिरफ्तारी दिल्ली से हुई थी। जिसमें एक्सिस बैंक के मैनेजर को गिरफ्तार किया गया था। इनपर रिश्वत लेकर कालाधन को सफेद करने का आरोप था। गिरफ्तारी के बाद जब इनसे पूछताछ की गई तो इन्होंने अपना जुर्म भी कबूल किया था।

इन आरोपी अधिकारियों ने माना था कि नोट बदलने के बदले उन्हें रिश्वत में सोने की ईंट दी गई थी। आयकर विभाग ने छापेमारी में सोने की ईंट भी बरामद कर ली थी। माना ये जा रहा है कि बैंक की तरफ से किये जा रहे इस गोरखधंधे में अबतक जितनी छापेमारी की गई है उसमें एक्सिस बैंक के कर्मचारियों की मिलीभगत ज्यादा पाई गई है। हाल ही में दिल्ली के चांदनी चौक में एक्सिस बैंक के ब्रांच में भी आयकर विभाग ने छापेमारी की थी।
इसके बाद लोगों में किसी तरह का डर का माहौल न बने इसलिए आरबीआई की तरफ से ये बयान जारी किया गया कि एक्सिस बैंक का लाइसेंस रद्द नहीं होगा।

Loading...