AIIMS में अटल जी को डॉक्टरों की तरफ से दी जा रही श्रद्धांजलि वाली तस्वीर का सच जानिये

नई दिल्ली:  गुरुवार 16 अगस्त को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को AIIMS की तरफ से मृत घोषित किया गया। AIIMS की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक अटल जी ने गुरुवार को शाम के पांच बजकर पांच मिनट पर आखिरी सांस ली। अटल जी की मौत की खबर सुनकर हर कोई स्तब्ध था। इसी बीच एक तस्वीर सोशल मीडिया में सामने आया। जिसमें दिखाया गया था कि ये तस्वीर तब की है जब AIIMS में अटल जी को मृत घोषित किया गया और डॉक्टरों ने उन्हें अस्पताल के अंदर ही श्रद्धांजलि दी।

लेकिन इस तस्वीर की सच्चाई कुछ और ही है। दरअसल जिस तस्वीर को AIIMS का बताया जा रहा है वो ना तोAIIMS का है और ना ही भारत के किसी अस्पताल का। डॉक्टरों के श्रद्धांजलि वाली जो तस्वीर वायरल हो रही है वो चीन के एक अस्पताल का है।

वायरल हो रही इस तस्वीर की सच्चाई ये है कि ये तस्वीर चीन के अस्पताल की है और नवंबर 2012 की है। जिसमें चीनी डॉक्टर एक लड़की के सम्मान में सिर झुकाकर खड़े हैं। अपनी मौत से पहले इस लड़की ने अपने शरीर के ऑर्गन्स डोनेट कर दिये थे। समाज के लिए लड़की की इस नजरिये को चीनी डॉक्टरों ने भी सलाम किया था। और उसी सम्मान में उसे श्रद्धांजलि दी गई थी।

एक अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट पर इस तस्वीर को प्रकाशित किया गया था। जिसके बाद ये तस्वीर वायरल हो गई। जब सच्चाई सामने आई तो वोबसाइट ने भी इसपर खेद जताते हुए इस तस्वी्र को हटा लिया था।

Loading...