जब लोकसभा में अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था ‘मैं चला अपना त्यागपत्र देने’ Video

जब लोकसभा में अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था ‘मैं चला अपना त्यागपत्र देने’ Video

नई दिल्ली:  25 दिसंबर… ये तारीख भारत की राजनीति के लिए बेहद ही खास है। क्योंकि इसी 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन है। इस मौके पर देश में अलग अलग जगहों पर कई कार्यक्रम किये जा रहे हैं। खुद केंद्र सरकार ने भी कई कामों की शुरुआत के लिए 25 दिसंबर का दिन तय किया है। दरअसल वाजपेयी खुद में वो शख्सियत थे जिनके गुणों और उनके भाषण शैली के सामने विरोधी दल के नेता भी नमन करते थे।

27 मई 1996 का वो दिन संसद के इतिहास में आज भी याद किया जाता है। जब वाजपेयी ने एक ही झटके में अपनी अल्पमत सरकार का त्यागपत्र राष्ट्रपति को सौंप दिया था। दरअसल तब बीजेपी की अगुवाई में बनी एनडीए गठबंधन संख्याबल में सबसे बड़ी पार्टी थी। लेकिन बहुमत का आंकड़ा उसके पास नहीं था। सबसे बड़ा गठबंधन होने की वजह से राष्ट्रपति ने एनडीए को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया।

सरकार बन भी गई और अटल बिहारी वाजपेयी देश के प्रधानमंत्री बने। लेकिन 13 दिनों के बाद जब बहुमत साबित करने का वक्त आया तो बहुमत के लिए जरूरी संख्याबल गठबंधन नहीं जुटा पाया। 27 मई को ही 1996 की एनडीए सरकार को लोकसभा में बहुमत साबित करना था। तब वाजपेयी ने तकरीबन 1 घंटा 13 मिनट और 37 सेकेंड का अपना संबोधन लोकसभा में दिया।

अगले पेज पर देखें Video, नीचे स्क्रॉल करें

Loading...