अटल जी लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर, जानिये क्या है बीमारी

नई दिल्ली:  पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी पिछले दो महीने से दिल्ली के AIIMS में भर्ती हैं। लेकिन पिछले 36 घंटों में उनके सेहत में कोई सुधार नहीं हुआ है। इस वक्त अटल जी लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर हैं। पक्ष और विपक्ष के नेता लगातार उनकी सेहत की जानकारी लेने AIIMS पहुंच रहे हैं। बताया जा रहा है दोपहर तक पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी उनसे मिलने दिल्ली आ सकती हैं।

अटल जी को किडनी के नली में संक्रमण है, छाती में जकड़न है, पेशाब के रास्ते में इंफेक्शन है। जिसके बाद उन्हें 11 जून को अस्पताल में भर्ती कराया गया। अटल जी डिमेंशिया से भी पीड़ित हैं। इस बीमारी में किसी जगह, किसी का नाम या लोगों से की गई बातचीत याद रखने में परेशानी होती है।

डिमेंशिया में बात करने में भी दिक्कत होती है। इंसान के व्यवहार में बदलाव आने लगता है। कुछ भी निंगलने में भी परेशानी होती है। चलने फिरने में भी परेशानी होती है। इंसान किसी भी विषय पर कोई फैसला लेने में खुद को असहज महसूस करता है। इस बीमारी से पीड़त व्यक्ति अकसर कोई भी चीज रखकर भूल जाया करता है।

अटल जी 2009 से ही व्हीलचेयर पर हैं। हाल ही में भारत सरकार ने उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया था। अटल बिहारी वाजपेयी 1991, 1996, 1998,1999 और 2004 में लखनऊ से लोकसभा सदस्य चुने गए। बतौर प्रधानमंत्री अपना कार्यकाल पूरा करने वाले वो अबतक के पहले गैर कांग्रेसी नेता हैं। अटल बिहारी वाजपेयी ने 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन के जरिये भारतीय राजनीति में कदम रखा था।

Loading...