जानिये एंटिगुआ टेस्ट में कौन हैं टीम इंडिया के पांच महाबली ?

वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया में महान जीत दर्ज की है। एशिया के बाहर टीम इंडिया की ये काफी बड़ी जीत है। भारत ने एंटिगुआ टेस्ट एक पारी और 92 रनों से जीती। यही नहीं भारत के विशाल स्कोर के सामने वेस्टइंडीज को फॉलोऑन का सामना भी करना पड़ा। इस महान जीत के 5 महान सितारों के बारे में भी जान लीजिये

विराट कोहली
विराट कोहली ने मैच के शुरुआत में ही बता दिया था कि वेस्टइंडीज के लिए विकट परिस्थिति आनेवाली है। कप्तान विराट कोहली ने 70.67 के स्ट्राइक रेट से 283 गेंदों में शानदार 200 रन बनाए। इन 200 रनों को पूरा करने में विराट ने 24 चौके जमाए थे। कप्तान के तौर पर विराट का ये दोहरा शतक अपने आप में कई रिकॉर्ड के बराबर है।

आर अश्विन
स्पिनर आर अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में ऑलराउंडर प्रदर्शन किया। पहली पारी में अश्विन ने 253 गेदों में 113 रन बनाए। उनका औसत 44.66 था। जब गेंदबाजी की बारी आई तो दूसरी पारी में अश्विन ने 25 ओवर में 83 रन देकर 7 विकेट अपने नाम किये। इस मैच के हीरो भी अश्विन ही रहे।

उमेश यादव
रही सही कसर उमेश यादव ने पूरी कर दी। उमेश यादव ने 18 ओवर में 41 रन देकर चार विकेट चटकाए। उमेश यादव ने उन मौकों पर वेस्टइंडीज की टीम को झटका दिया जब वो संभलने की कोशिश कर रहे थे। उमेश की गेंदबाजी के सामने वेस्टइंडीज के बल्लेबाज बड़ी साझेदारी नहीं कर सके। दूसरी पारी में भी उमेश ने 26 रन देकर 1 विकेट हासिल किया।

मोहम्मद सामी
चोट से उबरने के बाद मोहम्मद सामी भी अपने रंग में दिखाई दिये। पहली पारी में उन्होंने 20 ओवर में 66 रन देकर चार विकेट हासिल किये। जबकि दूसरी पारी में 10 ओवर गेंदबाजी कर 26 रन दिये।

शिखर धवन
ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर शिखर धवन ने शानदार प्रदर्शन किया। धवन ने 147 गेंदों में 84 बनाकर टीम को मजबूती दी। शिखर ने 9 चौके और 1 छक्का लगाया। उनका स्ट्राइक रेट 57.14 था।

ये पांच महारथी हैं टीम इंडिया के जिनके सामने वेस्टइंडीज की टीम नतमस्तक हो गई। भारतीय बल्लेबाजों ने जहां उनके गेंदबाजों के माथे पर चिंता की रेखाएं ला दी तो वहीं टीम इंडिया के गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को बांध कर रखा।

Loading...

Leave a Reply