नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली:  नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। पनगढ़िया ने अपने इस्तीफे के बारे में पीएमओ को जानकारी दे दी है। लेकिन चुकी पीएम अभी बाढ़ ग्रस्त इलकों के दौरे पर असम में हैं इसलिए उनके इस्तीफे को फिलहाल मंजूरी नहीं मिली है। जानकारी के मुताबिक अगर उनके इस्तीफे को मंजूर कर लिया जाता है तो 31 अगस्त को कार्यालय में उनका आखिरी दिन होगा।

पनगढ़िया भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री हैं। और माना जा रहा है इस्तीफे के बाद वो कोलंबिया लौट जाएंगे। जहां वो कोलंबिया यूनिवर्सिटी में पढ़ाने का काम करेंगे। पनगढ़िया पब्लिक सर्विस लीव लेकर भारत आए थे। लेकिन अब वो खत्म हो रही है और उन्हें कोलंबिया यूनिवर्सिटी में लौटने के लिए कहा जा रहा है।

पनगढ़िया को इससे पहले भी दो बार कोलंबिया यूनिवर्सिटी से वापस लौटन के लिए कहा गया था। वो वहां इंडियन पॉलिटिकल इकोनॉमी पढ़ाते थे। ये अंदेशा भी जताया जा रहा है कि पनगढ़िया के वापस लौटने के बाद मोदी सरकार की आर्थिक नीति प्रभावित हो सकती है।

मोदी सरकार ने अपनी आर्थिक नतियों को गति देने के लिए योजना आयोग की जगह नीति आयोग का गठन किया था। नीति आयोग के गठन के बाद 5 जनवरी 2015 को अरविंद पनगढ़िया उसके पहले उपाध्यक्ष बने। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीति आयोग के अध्यक्ष हैं।

Loading...

Leave a Reply