मनमोहन के आरोप पर जेटली का जवाब नोटबंदी लूट तो 2G और CWG क्या था जी?

नई दिल्ली:  पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नोटबंदी और जीएसटी को लेकर मोदी सरकार पर कई आरोप लगाए। उन्होंने नोटबंदी और जीएसटी को संगठित लूट बताया था। मनमोहन सिंह के इन आरोपों पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रहार किया है। जेटली ने कहा नोटबंदी को लूट कहना, एंटी ब्लैक मनी ड्राइव- एक इथिकल ड्राइव है। लूट तो वो होती है जो टूजी, कॉमनवेल्थ गेम्स, कोल ब्लॉक आवंटन में हुए। इसलिए इथिक्स के मामले मं कांग्रेस और हमारा दृष्टिकोण बिल्कुल अलग है।

वित्त मंत्री ने कहा हमारे विरोधियों खासकर कांग्रेस की ओर से विशेष रुप से विरोध किया गया। जेटली ने कहा 10 साल तक कांग्रेस ने कुछ नहीं किया। मोदी सरकार के बारे में बोलते हुए जेटली ने कहा पीएम ने पीएम ने ढांचागत सुधार कर बदलाव लाने का प्रयास किया है।

नोटबंदी से लोगों ने सारा पैसा बैंक में जमा करवाया। कैश सिस्टम में आने से ये पता चला कि वो किसकी है। डेटा माइनिंग के जरिये 1.8 मिलियन ऐसे लोग पहचान गए जिनको जवाब देना पड़ा। इसलिए सिर्फ बैंक में चले जाना उससे नोटबंदी की सफलता और विफलता पर असर नहीं पड़ता है। भारत को कैशलेस इकोनॉमी, हायर टैक्स पे, हायर डिजिटल इकोनॉमी बनाना है लक्ष्य है।

जेटली ने कहा नोटबंदी लागू करने से पहले जितनी तैयारी सरकार को करनी थी वो सारी तैयारियां गई थी। मनमोहन सिंह को अंतरराष्ट्रीय रुप से अर्थव्यवस्था की तुलना करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें

गुजरात चुनाव में मनमोहन सिंह की एंट्री, सरकार से नोटबंदी, जीएसटी समेत पूछे 7 सवाल

Loading...

Leave a Reply