अनिल कुंबले एक साल के लिए टीम इंडिया के हेड कोच बने

Anil Kumble को एक साल के लिए टीम इंडिया का मुख्य कोच बनाया गया है। BCCI अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने Kumble के नाम का एलान किया। अनुराग ठाकुर का कहना था कि कुंबले देश के महान क्रिकेटर हैं। उनके कोच बनने से हम खुश हैं। कुंबले महान कोच साबित होंगे। एक साल बाद कुंबले के प्रदर्शन की समीक्षा की जा सकती है।

टीम इंडिया को कोच की रेस में Kumble के साथ साथ रवि शास्त्री भी दौड़ लगा रहे थे। लेकिन फिनिशिंग लाइन को पार करने में कुंबले कामयाब रहे। कोच की नियुक्ति के लिए सलाहकार समिति का गठन किया गया था। जिसमें सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण शामिल थे।

टीम इंडिया के कोच के चयन के लिए BCCI की तरफ से विज्ञापन जारी किया गया था। जिसके बाद बोर्ड के पास 57 आवेदन आए थे। जिनमें से 21 लोगों को चयनित कर लिया गया था। शॉर्ट लिस्ट किये गए नामों को सलाहकार समिति के सदस्यों सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली के पास भेजा गया था। समिति ने मंगलवार को उम्मीदवारों के इंटरव्यू कर चुने गए उम्मीदवारों की लिस्ट BCCI अध्यक्ष अनुराग ठाकुर को सौंप दी थी।

16 साल पहले कपिल देव भारतीय टीम के कोच थे। 2000 में उनके कोच पद छोड़ने के बाद कोई भारतीय टीम इंडिया का कोच नहीं बना था। 2015 में जिम्बाब्वे के डंकन फ्लेचर के जाने के बाद से मुख्य कोच का पद खाली पड़ा था। इस दौरान रवि शास्त्री को भारत में खेले गए टी-20 विश्व कप तक टीम का निदेशक बनाया था।

कोच बनने के बाद कुंबले ने कहा ‘अपनी भूमिका को लेकर उत्सुक हूं। कोच की भूमिका संभालने को तैयार हूं। खिलाड़ियों के साथ मिलकर काम करुंगा। अलग भूमिका में ड्रेसिंग रुम में वापस लौटना सम्मान की बात है। कोच बाद में आते हैं , पहले खिलाड़ी आते हैं। रणनीति जीत की होगी। टीम इंडिया के लिए कुछ प्लान तैयार किया है। टीम इंडिया को साथ लेकर प्लान पर काम करुंगा।‘

-Anil Kumble, Indian Cricket Team, BCCI President Anurag Thakur, VVS Laxman, Saurav Ganguli,

Loading...

Leave a Reply