अमूल्य पटनायक होंगे दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर




नई दिल्ली: अमूल्य कुमार पटनायक को दिल्ली का पुलिस कमिश्नर बनाया गया है। पटनायक आलोक वर्मा की जगह लेंगे। आलोक वर्मा को सीबीआई प्रमुख बनाया गया है। पटनायक 1985 बैच के आईपीएस हैं। वो अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम-यूनियन टेरिटरी कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं।

पटनायक का संबंध ओडीशा से है। अबतक वो दिल्ली पुलिस में स्पेशल कमिश्नर के पद पर तैनात थे। पटनायक अपनी साफ सुथरी छवि के लिए जाने जाते हैं। मुंबई ब्लास्ट के आरोपियों की धड़पकड़, पार्सल बम केस, सरिता विहार अपहरण कांड को सुलझाने में इन्हें कामयाबी मिली थी। दिल्ली के सरिता विहार स्कूल के एक छात्र का अपहरण किया गया था। इस केस को पटनायक ने रिकॉर्ड 12 घंटे में सुलझाया था। 1994 में एक रैली के हिंसक होने के बाद उसे नियंत्रित करने में इन्हें गंभीर चोट भी आई थी।

अबतक पटनायक दिल्ली के सेंट्रल, ईस्ट और साउथ डिस्ट्रिक में तैनात रह चुके हैं। इन इलाकों में उनकी तैनाती के दौरान अपराध की घटनाओं में कमी आई थी। दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी उन्होंने कई शुरुआत की थी। पटनायक ने फोन पर होनेवाली छेड़छाड़ की घटनाओं को रोकने के लिए एंटी ऑबसीन कॉल सेल की शुरुआत की थी।

अपने उत्कृष्ट सेवा के लिए अमूल्य पटनायक को राष्ट्रपति पुलिस मेडल से भी सम्मानित किया जा चुका है। 2015 में अमूल्य पटनायक को gfiles मैगजीन की तरफ से भी सम्मानित किया गया था।

Loading...