पेरिस जलवायु समझौते में दोबारा शामिल हो होगा अमेरिका!

नई दिल्ली:  अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने पेरिस जलवायु समझौते को लेकर नया बयान और संकेत दिये हैं। ट्रंप ने कहा है कि पेरिस जलवायु समझौते पर पिछले महीने जो फैसला लिया गया था उसमें कुछ भी हो सकता है। आगे उन्होंने कहा देखते हैं क्या होता है। ट्रंप ने ये बात फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों के साथ साझा प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कही।

ट्रंप ने पिछले महीने 2015 के पेरिस जलवायु समझौते से बाहर होने की घोषणा की थी। ट्रंप ने कहा था वो नया समझौता करने की दिशा में आगे बढ़ेंगे जिससे अमरीकी उद्योगपति का नुकसान नहीं हो। ट्रंप के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों ने कहा वो ट्रंप के पुराने फैसले का सम्मान करते हैं लेकिन फ्रांस को लेकर अडिग हैं। इमैनुएल ने इससे पहले कहा था पेरिस समझौते पर ट्रंप के साथ उनके गहरे मतभेद हैं। लेकिन उन्होंने आशा जताई थी कि इस मुद्दे पर वो ट्रंप को मनाने में कामयाब होंगे।

इमैनुएल ने कहा था अमेरिका इराक युद्ध में बढ़ चढ़कर अपना योगदान दिया है। इसके लिए वो अमेरिका का धन्यवाद करते हैं। दरअसल पेरिस जलवायु समझौते के तहत ग्रीन हाउस गैस का उत्सर्जन कम करने पर सहमति बनी थी। पेरिस संधि से अलग होने पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी निंदा की थी। इस वक्त दुनिया में सबसे ज्यादा ग्रीन हाउस गैस का उत्सर्जन अमेरिका करता है। उसके बाद चीन का नंबर आता है। डॉनल्ड ट्रंप ने 1 जून को इस समझौते से बाहर होने का फैसला किया था।

Loading...

Leave a Reply