हिजबुल मुजाहिदीन को अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन घोषित किया

नई दिल्ली:  आतंक के खिलाफ भारत की लड़ाई को एक बड़ी कामयाबी मिली है। अमेरिका ने कश्मीर में सक्रिय आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन को आतंकी संगठन घोषित कर दिया है। अमेरिकी विदेश विभाग ने इमिग्रेशन एंड नेशनलिटी एक्ट की धारा 219 और एग्जीक्यूटिव ऑर्डर 13224 के तहत हिजबुल को स्पेशल डिजाइनेटेड ग्लोबल टेररिस्ट (SDGT) घोषित किया है।

अमेरिका की तरफ से उठाए गए इस कदम के बाद अब अमरिका में हिजबुल की सारी संपत्ति सीज कर दी गई है। इसके साथ ही हिजबुल मुजाहिदीन की सभी गतिविधियों पर भी पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है। हिजबुल मुजाहिदीन को 1989 में बनाया गया था उसके बाद से ही यह कश्मीर में आतंकी घटनाओं को अंजाम देता रहा है।

हिजबुल मुजाहिदी का सरगना सलाउद्दीन को अमेरिका पहले ही अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित कर चुका है। हिजबुल मुजाहिदीन अप्रैल 2014 में कश्मीर में हुए बम धमाके समेत कई आतंकी वारदातों में शामिल रहा है। 2014 में हुए उस आतंकी हमले में 17 लोग घायल हुए थे।

अमेरिका के ट्रेजरी डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि उसने पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन को बैन कर दिया है। इसके बाद अमेरिकियों से भी ये कहा जाएगा कि वो इस संगठन से जुड़े किसी भी तरह का लेन देन ना करें।

Loading...

Leave a Reply