अमेरिका ने पाकिस्तान के आर्थिक मदद में 12 अरब की कटौती की

नई दिल्ली:  LOC पर पाकिस्तान भारतीय सेना के हाथों मार खा रहा है। दूसरी तरफ अमेरिका ने पाकिस्तान को करार झटका दिया है। अमेरिका ने पाकिस्तान को मिलने वाले सैन्य सहायता में 12 अरब रुपये की कटौती कर दी है। इसके साथ ही पाकिस्तान को मिलने वाली अमेरिकी मदद को अब लोन में बदलने की तैयारी भी कर रहा है अमेरिका।

ट्रंप प्रशासन का ये पहला बजट है। जिसमें वो पाकिस्तान को मिलने वाली आर्थिक सैन्य मदद में कटौती की है। बजट पेश करते हुए ट्रंप प्रशासन ने कांग्रेस के सामने ये प्रस्ताव भी रखा कि पाकिस्तान को मिलने वाली आर्थिक सहायता को सहायता की जगह कर्ज में बदल दिया जाए। अगर ऐसा किया जाता है तो पाकिस्तान पर इस बात का दबाव रहेगा कि अमेरिका से जो रकम वो ले रहा है उसे वापस भी करना होगा। हलांकि इस बारे में आखिरी फैसला विदेश मंत्रालय पर छोड़ दिया गया है।

प्रस्ताव में इस बात का भी जिक्र किया गया कि अमेरिका के देशहित को ध्यान में रखकर ये फैसला लिया जाएगा कि पाकिस्तान को दी जानेवाली रकम सहायता राशि माना जाए या लोन और इसे लेकर आखिरी फैसला होम डिपार्टमेंट पर है। दरअसल इस प्रस्ताव के पीछे जो वजह बताई जा रही है वो ये है कि अमेरिका पाकिस्तान जैसे देश की मदद करने के बजाय उस रकम को अपनी फौज पर खर्च करना चाहता है। हलांकि ये भी साफ कर दिया गया कि इस्राइल और मिस्र को दी जानेवाली सहायता में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

Loading...