यूपी में बंद होंगे अखिलेश की फोटो वाले 3 करोड़ राशन कार्ड

लखनऊ: यूपी की नई योगी सरकार पूर्व सीएम अखिलेश यादव की फोटो वाली राशन कार्ड का चलन बंद कर देगी। राज्य में इस तरह के तकरीबन 3 करोड़ राशन कार्ड हैं जिनपर पूर्व सीएम अखिलाश यादव की फोटो लगी है। इसकी जगह अब स्मार्ट कार्ड की तरह अत्याधुनिक राशन कार्ड जारी किये जाएंगे।

अखिलेश सरकार ने जो नए राशन कार्ड जारी किये थे उसे तकरीबन 3 करोड़ परिवारों को बांटा जा चुका है। जिनपर तत्कालीन सीएम अखिलेश यादव की तस्वीर लगी है। इन सभी राशन कार्ड को अब वापस लिया जाएगा। इनकी जगह अब बार कोड वाले राशन कार्ड जारी किये जाएंगे।

ये भी पढें :

– यूपी में SHO पर लड़की से छेड़छाड़ का आरोप, आईजी से लेकर सीएम तक की शिकायत

खाद्य एवं उपभोक्ता विभाग की तरफ से राशन कार्ड वापस लेने की प्रक्रिया शुरु की जा चुकी है। खासबात ये है कि नए राशन कार्ड में जो बारकोड होगा वो आधार लिंक होगा। जिससे उपभोक्ताओं के बारे में जानकारी रखी जा सकेगी। माना जा रहा है इससे पीडीएस सिस्टम में होनेवाली धांधली को भी रोकने में मदद मिलेगी।

पूर्व सरकार ने जिस तरह से अपनी तस्वीर लगवाकर राशन कार्ड जारि किये थे दरअसल वो सरकार की तरफ से अपने काम के प्रचार का एक तरीका था। चुकी प्रदेश में सरकार बदल चुकी है इसलिए अब पुरानी व्यवस्था तो भी बदला जा रहा है। उसी बदलाव में से ये राशन कार्ड भी एक है।

Loading...