एशियाड में गोल्ड जीतनेवाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी विनेश फोगाट

नई दिल्ली:18वें एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतकर भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं।उन्होंने अपने जबदस्त खेल के साथ फाइनल मुकाबले में जापान की यूकी इरी को 6-2 से धूल चटा दी।

विनेश ने पैर में दर्द के साथ फाइनल तक का सफर तय की।फिर भी अपने विरोधियो को मुह तोड़ जवाब दिया। 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में उन्होंने चीन की यनान सुन को 8-2 से शिकस्त देकर हिसाब चुकता किया।और साथ ही पुरानी यादें पर भी जीत हासिल की।जब चीनी खिलाड़ी के खिलाफ मुकाबले में पैर में चोट लगने के कारण विनेश मुकाबला हार गई थीं।

और फिर क्वार्टर फाइनल में दक्षिण कोरिया की किम ह्यूंगजू को  11-0 से करारी शिकस्त दे सेमीफाइनल में जगह बना ली। जिसके बाद सेमीफाइनल में टेक्निकल सुपिरियॉरिटी के आधार पर उज्बेकिस्तान की दाउलेतबाइक वाई को 10-0 से मात दी।जिसके बाद वह 4-0 से आगे थीं और फिर तीन बार विरोधी खिलाड़ी को पलट दिया।और फाइनल में पहुंच गयी।

जिसके बाद उनके सामने फाइनल राउंड में जापानी खिलाडी थी जिसे विनेश ने पहले राउंड में आते ही चार अंक ले झटके।और फिर दूसरे राउंड में शानदार डिफ़ेन्स के साथ समय बिताते हुए अंतिम 30 सेकेंड में 2 अंक लेकर ऐतिहासिक जीत हासिल की।

बता दे कि 23 साल की विनेश ने अब तक अंतरराष्ट्रीय स्तर 2014 और 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल हांसिल कर चुकी है और इंचियोन एशियन गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है।

Loading...