NDA में शामिल होगी जयललिता की AIADMK!

नई दिल्ली:  खबर ये आ रही है कि NDA में अगस्त के पहले हफ्ते में एक और नई पार्टी जुड़ जाएगी। इसबार ये नई पार्टी दक्षिण भारत की होगी और मौजूदा वक्त में राज्य में सत्ता पर काबिज भी है। इस पार्टी का नाम है जयललिता की AIADMK. बताया जा रहा है कि AIADMK अगस्त के पहले हफ्ते में एनडीए में शामिल होगी।

AIADMK का एनडीए में शामिल होना इसलिए खास है क्योंकि अगर ऐसा होता है तो राज्यसभा में मोदी सरकार की ताकत बढ़ जाएगी। क्योंकि सांसदों के लिहाज से बीजेपी और कांग्रेस के बाद सबसे ज्यादा सांसद AIADMK के पास ही हैं। इस वक्त AIADMK के पास 50 सांसद हैं। जिनमें से 13 सांसद राज्यसभा में हैं और 37 सांसद लोकसभा में हैं। यही नहीं तमिलनाडु में अभी AIADMK की सरकार है। राज्य विधानसभा में कुल 234 में से 130 सीट AIADMK के पास है।

राष्ट्रपति चुनाव में भी AIADMK ने एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का समर्थन किया था। उसी के बाद से ये कयास लगाए जा रहे थे कि AIADMK भी आज नहीं तो कल एनडीए का हिस्सा हो जाएगी। अगर ऐसा होता है तो देश की 73 फीसदी आबादी पर एनडीए का शासन हो जाएगा।

इस वक्त उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम, राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, उत्तराखंड और गोवा में बीजेपी अकेले सत्ता में है। जबकि आंध्र प्रदेश, जम्मू कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश और बिहार में बीजेपी गठबंधन यानि एनडीए की सरकार है।

Loading...