New Delhi: File Photo- Former Air Chief Marshal S. P. Tyagi. Enforcement directorate (ED) summoned Tyagi on Friday for questioning in a controversial helicopter scam. PTI Photo (PTI4_29_2016_000294B)

अगस्ता वेस्टलैंड घूसकांड में एसपी त्यागी से CBI की पूछताछ

अगस्ता वेस्टलैंड घूसकांड में एसपी त्यागी से CBI की पूछताछ

अगस्ता वेस्टलैंड घूसकांड में घिसे पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी से सीबीआई चौथी बार पूछताछ कर रही है। दिल्ली के सीबीआई मुख्यालय में एसपी त्यागी के सामने सीबीआई अपने सवालों की फेहरिस्त लेकर खड़ी है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अगस्ता वेस्टलैंड डील और बिचौलिये को लेकर त्यागी से सवाल किये जा रहे हैं। हलांकी पूछताछ में सीबीआई रिश्वत मामले पर मिले जवाब से संतुष्ट नहीं है। सूत्र ये भी बता रहे हैं कि सीबीआई ने एसपी त्यागी से एक लाख यूरो रिश्वत के तौर पर लेने के बारे में पूछताछ की थी। वहीं 2005 और 2006 में डील को लेकर हश्का और कार्लो नाम के बिचौलिये से मुलाकात पर भी सवाल किये गए हैं।

इटली की कोर्ट के फैसले के बाद से त्यागी की मुश्किल बढ़ गई। शनिवार को सीबीआई ने पूर्व उप वायु सेना प्रमुख जेएस गुजराल से पूछताछ की थी। गुजराल और त्यागी दोनों से 2013 में भी काफी देर तक पूछताछ हुई थी। लेकिन इटली की अदालत का फैसला आने के बाद दोबारा इनदोनों से पूछताछ की जरुरत पड़ गई। मिलान की अपीलीय अदालत ने ये ब्यौरा दिया है कि किस तरह से हेलीकॉप्टर निर्माता कंपनी फिनमैकेनिका और अगस्ता वेस्टलैंड ने सौदा हासिल करने के लिए बिचौलियों का इस्तेमाल किया और भारतीय अधिकारियों को कथित तौर पर रिश्वत दी।

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में इटली की अदालत ने अपने फैसले में कई जगहों पर एसपी त्यागी के नाम का जिक्र किया है। सीबीआई को मिलान की आदालत के आदेश की कॉपी भी मिल गई है। जिसके आधार पर गुजराल और त्यागी से पूछताछ के लिए नए सवालों की लिस्ट तैयार की गई। वहीं पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी ने अपने उपर लगे आरोपों का खंडन किया है। उन्होंने कहा है कि सीमा को कम करने का फैसला गुजराल समेत अधिकारियों के एक समूह ने लिया था। सीबीआई ने इस मामले में त्यागी समेत 13 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। जिसमें यूरोपीय बिचौलिये भी शामिल हैं।

Loading...

Leave a Reply