saarc-summit-2016

पाकिस्तान में SAARC सम्मेलन में 7 में से 5 देशों ने शामिल होने से किया इंकार

पाकिस्तान में SAARC सम्मेलन में 7 में से 5 देशों ने शामिल होने से किया इंकार

दिल्ली: उरी आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान को अलग थलग करने की कोशिश रंग ला रही है। भारत ने पहले ही पाकिस्तान के इस्लामाबाद में होने वाले SAARC सम्मेलन में जाने से इनकार कर दिया था। भारत के उस एलान के बाद अब बांग्लादेश, भूटान, अफगानिस्तान ने भी SAARC सम्मेलन में शामिल होने से इनकार कर दिया है। नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड इस मामले पर अपने मंत्रियों से विचार विमर्श कर रहे हैं।

बांग्लादेश और भूटान ने SAARC में शामिल होने से इनकार करते हुए कहा है कि मौजूदा हालात में इस्लामाबाद में हो रहे SAARC सम्मेलन में शामिल होना संभव नहीं है। ये सम्मेलन तभी संभव हो सकता है जब हालात सामान्य हों। दूसरे देश के आंतरिक मामलों में एक देश की तरफ से की जा रही दखलअंदाजी के चलते जो माहौल तैयार हुआ है उसमें SAARC सम्मेलन की कामयाबी मुमकिन नहीं है।

पाकिस्तान के इस्लामाबाद में नवंबर महीने में SAARC सम्मेलन होना है। SAARC में 7 देश शामिल हैं। जिनमें भारत, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका हैं।

भारत ने सार्क सम्मेलन में शामिल होने से इनकार करते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस्लामाबाद में होनेवाले सार्क सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे। विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि मौजूदा हालात में भारत इस्लामाबाद में प्रस्तावित बैठक में हिस्सा लेने में असमर्थ है।

SAARC के सदस्य देशों खासकर भारत की तरफ से इस बैठक का बहिष्कार करने पर पाकिस्तान का कहना है कि उन्हें ट्वीट के माध्यम से इसकी जानकारी मिली। इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। लेकिन ऐसा करना दुर्भाग्यपूर्ण है।
-News Trend India, SAARC SUMMIT 2016

Loading...

Leave a Reply