पैंगोंग झील के पास 6 किलोमीटर भीतर घुसी चीनी सेना, बढ़ा तनाव

नई दिल्ली:  अरुणाचल प्रदेश में तनाव के बाद अब चीनी सेना ने घुसपैठ की नई कोशिश की है। खुफिया रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है। जिसमें कहा गया है कि पैंगोंग झील के पास चीनी सेना भारतीय क्षेत्र में 6 किलोमीटर तक अंदर घुस आए हैं। आईटीबीपी की तरफ से गृह मंत्रालय को सौंपी रिपोर्ट में चीन की इस घुसपैठ के बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

टीवी टुडे की वेबसाइट आईटीबीपी की रिपोर्ट के हवाले से बताया गया है कि चीन ने लद्दाख सेक्टर में इस साल मार्च महीने में सबसे ज्यादा घुसपैठ की कोशिश की है। पिछले एक महीने में चीन ने 20 बार घुसपैठ की कोशिश की है। आईटीबीपी की रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने उत्तरी पैंगोंग झील के पास गाड़ियों के जरिये 28 फरवरी, 7 मार्च और 12 मार्च 2018 को घुसपैठ की कोशिश की। आईटीबीपी ने इस घुसपैठ का विरोध भी किया। पैंगोंग झील के पास 3 जगहों पर चीन ने घुसपैठ की। जिसमें वो 6 किलोमीटर भीतर तक घुस आए।

पैंगोंग झील के इसी इलाके में पिछले साल अगस्त के महीने में चीनी सैनिकों ने भारतीय सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी की थी। इसबार भी चीनी सैनिकों की इसी तरह के कोशिश थी लेकिन आईटीबीपी ने सूझबूझ से उसकी इस कोशिश को नाकाम कर दिया।

चीन की तरफ से 8 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश के असफिला क्षेत्र में भारतीय पेट्रोलिंग का विरोध किया गया था। चीन ने इस क्षेत्र पर एकबार फिर से अपना दावा ठोंका है। चीन ने इस क्षेत्र में भारतीय सुरक्षाबलों की पेट्रोलिंग को अतिक्रमण करार दिया था। लेकिन भारतीय सुरक्षाबलों की तरफ से चीन की इस आपत्ति को खारिज कर दिया गया था।

Loading...