अभिनेता शशि कपूर का निधन, फिल्म जगत में शोक की लहर

अभिनेता शशि कपूर का निधन, फिल्म जगत में शोक की लहर

मुंबई:  अभिनेता शशि कपूर का निधन हो गया है। पिछले कुछ दिनों से वो बीमार थे। शशि कपूर 79 साल के थे। उन्होंने मुंबई में आखिरी सांस ली। वो कोकीलाबेन अस्पताल में भर्ती थे। वो पद्म भूषण से सम्मानित अभिनेता थे। उन्हें दादा साहब फाल्के अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था।

शशि कपूर का जन्म 1938 में हुआ था। दीवार फिल्म में उनका अभिनय आज भी याद किया जाता है। 2011 में पद्म भूषण, 2015 में उन्हें दादा साहब फालके अवार्ड मिला था। फिल्मी परदे पर वो किसी एक भूमिका से बंधे हुए नहीं रहे। उन्होंने रोमांटिक फिल्मों में भी काम किया साथ ही एक्शन और कॉमेडी फिल्मों में भी उन्होंने भूमिका निभाई। 1975 में दीवार के लिए उन्हें फिल्म फेयर अवॉर्ड दिया गया था।

अमिताभ के साथ शशि कपूर की जोड़ी सुपरहिट रही थी। अमिताभ के साथ शशि कपूर ने 11 फिल्में की। पृथ्वीराज कपूर के वो सबसे छोटे बेटे थे। वो एक ही परिवार के तीसरे ऐसे सदस्य थे जिन्हें दादा साहब फाल्के अवार्ड से नवाजा गया था।

1994 में उन्हें फिल्म नई दिल्ली के लिए नेशनल फिल्म अवार्ड से सम्मानित किया गया था। शशि कपूर ने अपने एक्टिंग की शुरुआत अपने पिताजी के थियेटर से की थी। 1944 में उन्होंने शकुंतला नाटक से अभिनय की शुरुआत की थी। फिल्मों में उन्होंने एक्टिंग की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में की थी। उनकी आखिरी फिल्म जिन्ना थी। उनकी यादगार फिल्में वक्त, जब जब फूल खिले, दीवार जैसी फिल्मों में उन्होंने यादगार अभिनय किया था।

Loading...