संसद में 3 अगस्त तक भगवंत मान की नो एंट्री

दिल्ली: आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान के 3 अगस्त तक संसद आने पर रोक लगा दी गई है। संसद भवन का वीडियो शूट करने के मामले पर लोकसभा अध्यक्ष ने ये आदेश दिया। इस मामले की जंच के लिए लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने 9 सदस्यों की जांच कमिटी बनाई है। जो इस पूरे मामले की जांच कर 3 अगस्त को अपनी रिपोर्ट सौपेंगे। भगवंत मान को अपनी सफाई पेश करने के लिए 26 जुलाई तक का वक्त दिया गया है।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि ‘भगवंत मान का वीडियो शूट संसद की सुरक्षा के लिए खतरा है। मैने निर्णय लिया है कि मामले में 9 सदस्यीय कमेटी का गठन किया जाएगा, जो जांच कर रिपोर्ट सौंपेगी। यह कमेटी वीडियो की समीक्षा करेगी और भविष्य में ऐसा दोबारा नहीं हो इसको लेकर सुझाव देगी।‘

दरअसल भगवंत मान ने पिछले दिनों अपने घर से लेकर संसद भवन के भीतर तक का ग्यारह मिनट का वीडियो बनाया था। जिसमें ये बताया गया था कि संसद भवन में किस तरह की सुरक्षा होती है। किस तरह से सांसदों के सवालों की स्क्रूटनी होती है। सांसद किस तरह से सवाल पूछते हैं। मान ने इस वीडियो को अपने फेसबुक पर अपलोड भी कर दिया था। जिसके बाद सोशल मीडिया में ये वीडियो वायरल हो गया। मान के इस वीडियो शूट को संसद की सुरक्षा के लिए गंभीर चूक माना जा रहा है। क्योंकि उसमें उन सारे प्वाइंट्स के बारे में मान ने कमेंट्री कर बताया था जहां पर सुरक्षा अधिकारी मौजूद रहते हैं।

इसपर शुरु में तो मान ने गलती मानने से इनकार कर दिया था। लेकिन जब मामला तूल पकड़ा और इसे संसद में उठाया गया तो उन्होंने बिना शर्त माफी मांगी थी। लेकिन लोकसभा अध्यक्ष ने कहा था कि ऐसी गलती के लिए केवल माफी काफी नहीं है। जिसके बाद अब जांच कमेटि बनाई गई है। मान ने कहा था कि उनका मकसद केवल लोगों को ये जानकारी देने की थी कि संसद में उनके सांसद सवाल किस तरह से पूछते हैं।

Loading...