aadhar-card

अब मौत के बाद भी जरुरी होगा आधार कार्ड

अब मौत के बाद भी जरुरी होगा आधार कार्ड

नई दिल्ली:  आधार कार्ड को लेकर केंद्र सरकार ने एक और नया दिशा निर्देश जारी किया है। जिसके मुताबिक अब आधार कार्ड की जरुरत इंसान को उसके मौत के बाद भी होगी। इसका मतलब ये हुआ कि 1 अक्टूबर से मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए उसका आधार नंबर देना जरुरी हो जाएगा। शुक्रवार को गृह मंत्रालय ने इस बारे में आदेश जारी कर दिया है। बिना आधार नंबर के मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं बनवाया जा सकेगा।

ये तो हुआ मौत के बाद आधार कार्ड का इस्तेमाल। लेकिन इसके अलावे भी सरकार की तरफ से कई सेवाओं में आधार कार्ड को जरुरी किया जा चुका है। हाल ही में आयकर रिटर्न दाखिल करने में भी आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। पैन कार्ड को भी आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य हो चुका है। जो भी इसे अपने आधार नंबर को पैन नंबर के साथ लिंक नहीं करेंगे उनका पैन नंबर रद्द कर दिया जाएगा।

इतना ही नहीं सभी के लिए अपने फोन नंबर को भी आधार नंबर से लिंक करवाना जरुरी है। और बैंक अकाउंट से तो आधार को जोड़ना जरुरी है ही। उसी तरह से अगर आपको एलपीजी गैस पर सब्सिडी चाहिए तो बिना आधार के सब्सिडी नहीं मिलेगी। यानि जिंदगी के हर कदम पर अब आधार जरुरी हो गया है। और आज के नए आदेश के मुताबिक अब जिंदगी के बाद भी आधार की जरुरत पड़ेगी।

Loading...

Leave a Reply